Indian Railways set to cut off agent reliance | TTG Asia

RRB NTPC Exam Updates: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) जल्द ही एनटीपीसी परीक्षा की तिथियां घोषित कर सकता है। इस परीक्षा के लिए पिछले एक साल से करीब 1.26 करोड़ उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अभी तक रेलवे की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली। इंडिया टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी।

आरआरबी की ओर से 35208 पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित कराई जानी है। 35 हजार से ज्यादा पदों के लिए होने वाली इस भर्ती में 24605 स्नातक स्तर के पद हैँ जबकि 10603 पद 10+2 स्तर पर नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के हैं। रेलवे की इस बंपर भर्ती में अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन्स क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, कमर्सियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्सियल अप्रेंटिस और स्टेशन मास्टर आदि के पद हैं।

हाल में एक घोषणा में रेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय रेलवे ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट के लिए होने वाली आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा को गति देने जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि आरआरबी की ओर से नियमित रूप से अभ्यर्थियों ईमेल, एसएमएस और वेबसाइट पर सूचना प्रकाशित कर लगातार संवाद किया जा रहा है।

RRB NTPC Group D: मार्च 2020 में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया था कि आरआरबी एनटीपीसी ग्रुप डी की भर्ती जल्द पूरा कराने के लिए परीक्षा कराने वाली एजेंसी को टेंडर दिए जा रहे हैं। यह का जल्द पूरा किया जाएगा।

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा गाइडलाइन्स :
कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के दौरान छात्रों को मास्क लगाकर रखना होगा। रेलवे इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को संभालने और सुरक्षित तरीके से समय पर परीक्षाएं कराने की चुनौतियों से जूझ रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र एक पाली में कम से कम उम्मीदवारों को बैठने की अनुमति होगी। रेलवे को परीक्षाओं के दौरान 

रेलवे के भर्ती विज्ञापन संख्या (CEN) No. 01/2018 के लिए 03 फरवरी 2018 से 31 मार्च 2018 तक आवेदन प्रक्रिया चली थी। इस भर्ती में एएलपी और टेक्नीशियन के कुल 64371 रिक्तियां थीं।

असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए तीन स्तर की चयन प्रक्रिया होनी है। पलहे चरण में कम्प्यूट बेस्ड टेस्ट, दूसरे चरण में मेडकिल एग्जामिनेशन और डॉकुमेंट वेरीफिकेशन होता है। असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 47.45 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

एएलपी और टेक्नीशियन के कुल 64371 पदों के लिए सेलेक्शन पैनल ने 56,378 उम्मीदवारों (26968 ALPs, 28410 Technicians
) का चयन करने का ही फैसला किया है। उम्मीदवारों का चयन होने के बाद 17 महीने असिस्टेंट लोको पायलट ट्रेनिंग होगी जबकि टेक्नीशियन की 6 माह ट्रेनिंग होती है।