रेल अफसर व कर्मचारी रिमांड पर, तीन गए जेल – रेलवे में घोटाला

| July 12, 2020
Virginia health officials warn against coronavirus scams

रेलवे के कबाड़ नीलामी का माल ज्यादा उठाने के मामले में गिरफ्तार आरपीएफ के एएसआइ समेत सात आरोपितों को रेलवे न्यायालय में पेश किया गया। रेलवे अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा खरीदार को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है। वहीं तीन जेल चले गए हैं।

बिलासपुर रेल मंडल अंतर्गत बैकुंठपुर रोड और नगर स्टेशन के समीप रेलवे में पुराने सामान की नीलामी की गई। इसमें रायपुर के प्रवीण सिंह ने कबाड़ की खरीदी की थी। मौके से दो ट्रकों में माल लोडिंग करते समय निर्धारित मात्रा से अधिक लोड कर लेकर जाने की जानकारी आरपीएफ के अफसरों को मिली। इस पर गुरुवार को आरपीएफ के आइजी एएन सिन्हा व बिलासपुर रेल मंडल सुरक्षा आयुक्त आरके शुक्ला समेत क्राइम ब्रांच की टीम ने छापामार कार्रवाई की।

इस दौरान अफसरों को दोनों ट्रकों से 22 टन अधिक कबाड़ मिला। जिसकी कीमत पांच लाख से अधिक थी। इस मामले में उस समय हड़कंप मच गया जब रेलवे के अफसर व कर्मचारियों की संलिप्तता सामने आई। बैकुंठपुर रोड स्टेशन में कार्यरत एसएसई छुट्टनलाल मीणा, बिलासपुर अकाउंट स्टोर्स के सीनियर इंस्पेक्टर संजय कुमार, मनेंद्रगढ़ आरपीएफ के एएसआइ चितेश्वर प्रसार मैत्री, खरीददार रायपुर मेसर्स अभिषेक इंटरप्राइजेस के प्रवीण सिंह, ट्रक चालक राजेश जायसवाल, दीपक कुमार सरई समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। सभी आरोपितों के खिलाफ 3 (ए) आरपीयूपी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया। शनिवार को सभी को रेलवे न्यायालय में पेश किया गया। रेलवे के तीनों कर्मचारी और खरीददार को पूछताछ के लिए रिमांड पर लेकर मनेंद्रगढ़ आरपीएफ साथ ले गई। बचे तीन आरोपित जेल चले गए।

कितने साल से संलिप्तता, पूछताछ में होगा स्पष्ट इस मामले में रेलवे के अधिकारी व कर्मचारियों की संलिप्तता से हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि तीनों का चेहरा पहली बार सामने आया है। लेकिन संदेह है कि पहले हुए नीलाम में भी इसी तरह का कारनामा किया गया होगा। पूछताछ के दौरान इसी की जानकारी खंगाली जाएगी। इसके साथ ही यह पता लगाया जाएगा कि मामले में कोई और भी तो शामिल नहीं है।

इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया था। शनिवार को रेलवे के कर्मचारी और खरीदार को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है।

आरके शुक्ला मंडल सुरक्षा आयुक्त, बिलासपुर रेल मंडल

Tags: , , , , , , , , , , , , , ,

Category: News, Uncategorized

About the Author ()

Comments are closed.