भारतीय रेलवे – 109 ट्रेनों का निर्धारित हुआ रूट, इन शहरों के लिए चलेंगी निजी ट्रेनों

| July 5, 2020
136-km international rail link from Bihar to Kathmandu on track ...

पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय गोरखपुर से मुंबई और बेंगलुरु के लिए तेजस एक्सप्रेस की तर्ज पर दो प्राइवेट ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने देशभर में चलाई जाने वाली प्राइवेट ट्रेनों के लिए कुल 109 रूटों के साथ गोरखपुर रूट को भी प्रस्तावित कर दिया है। बोर्ड द्वारा जारी पत्र में गोरखपुर रूट का उल्लेख है। गोरखपुर के अलावा वाराणसी, लखनऊ और फैजाबाद रूट पर भी प्राइवेट ट्रेनें चलाई जाएंगी।

तेजस की तर्ज पर चलाई जाएंगी ट्रेनें, आसान होगी आम लोगों की राह

प्राइवेट ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे ने निजी कंपनियों को आमंत्रित किया है। ट्रेनों की बोगियां मेक इन इंडिया की नीतियों के तहत ही बनाई जाएंगी। ट्रेनों में रेलवे के सिर्फ चालक और गार्ड होंगे। ट्रेन संचलन की व्यवस्था निजी कंपनियां ही करेंगी यानी, टिकट जांच के अलावा सुरक्षा और खानपान की जिम्मेदारी निजी हाथों में ही होगी। रेलवे का कहना है कि प्राइवेट ट्रेनें नियमित ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। नियमित ट्रेनों का संचलन बंद नहीं होगा। जिन रूटों पर यात्रियों की भीड़ है, उन रूटों पर ही प्राइवेट ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बता दें कि चार अक्टूबर, 2019 को लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस चली थी।

गोरखपुर दौरे पर आए बोर्ड के चेयरमैन ने की थी घोषणा 28 दिसंबर,2019 को गोरखपुर दौरे पर आए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने वर्ष 2022 से भारतीय रेलवे के 100 रूटों पर 150 निजी ट्रेनें चलाए जाने की घोषणा की थी। उन्होंने बताया था कि आने वाले दिनों में रेलवे मांग के अनुसार ट्रेनें और मालगाडिय़ां चलाएगा। आम लोगों को कंफर्म टिकट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

गोरखपुर और मुजफ्फरपुर की जगह बरौनी से चलेगी अवध एक्सप्रेस जल्द ही पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से बनकर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के बेड़े से एक संख्या कम हो जाएगी। बांद्रा से गोरखपुर और मुजफ्फरपुर के बीच चलने वाली अवध एक्सप्रेस अब बरौनी से चलाई जाएगी। यह ट्रेन एक ही नंबर से गोरखपुर के रास्ते बांद्रा से बरौनी तक चलेगी। रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन का मार्ग विस्तार करते हुए 19037-19038 नंबर से बांद्रा से गोरखपुर और मुजफ्फरपुर के रास्ते बरौनी तक चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे सहित संबंधित जोन को समय सारिणी और ठहराव निर्धारित करने के लिए निर्देशित किया है।

हालांकि, अभी इस ट्रेन के बांद्रा से बरौनी के बीच चलने की तिथि फाइनल नहीं हुई है। यह ट्रेन स्पेशल बनकर रोजाना चल रही है। दरअसल, पश्चिम रेलवे की यह ट्रेन पहले बांद्रा से गोरखपुर के बीच चलती थी। बाद में रेलवे बोर्ड ने मुजफ्फरपुर तक इसका मार्ग विस्तार कर दिया। वर्तमान में यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन 19037-19038 नंबर से बांद्रा से गोरखपुर के बीच तथा तीन दिन 19039-19040 नंबर से बांद्रा से गोरखपुर के रास्ते मुजफ्फरपुर के बीच चलती है।

Tags: , , , , , , ,

Category: Indian Railways

About the Author ()

Comments are closed.