Indian Railways: स्पेशल ट्रेनों के तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू, जानें रेलवे के नियम

| June 29, 2020
Indian Railways, IRCTC Special Trains Tatkal Ticket Booking:

Indian Railways, IRCTC Special Trains Tatkal Ticket Booking: रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) पर स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग 29 जून से शुरू हो गई है.

  • भारतीय रेलवे ने फिर से शुरू की तत्काल टिकट बुकिंग
  • सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए बुक कर सकते हैं तत्काल टिकट

भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है. इनमें 12 मई से संचालित 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनें और 01 जून से चल रहीं 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) पर स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग 29 जून से शुरू हो गई है.

बता दें कि सेंट्रल रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी थी कि 29 जून से स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू होगी और 30 जून से सफर कर सकेंगे. आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नियमों के अनुसार अधिकतम 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक किया जा सकता है.

टिकट बुकिंग से जुड़ी रेलवे की खास बातें

> तत्काल टिकट की बुकिंग आधिकारिक वेबसाइट, मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी करवा सकते हैं.

> तत्काल टिकट बुकिंग के लिए यात्री के पास कोई आईडी प्रूफ होना चाहिए. अगर कई लोगों को एक साथ यात्रा करनी है तो किसी एक व्यक्ति की आईडी आवश्यक है.

> पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र मान्य है.

> यदि आप कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलता है.

> ट्रेन के कैंसिल होने या फिर डायवर्ट होने की स्थिति में (उस स्टेशन से न गुजरने), जहां से आप सवार होना चाहते हैं तो कैंसिल टिकट का पूरा पैसा रिफंड होता है.

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने 25 जून को फैसला किया था कि 12 अगस्त तक नियमित रूप से चलने वाली सभी मेल, एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाएं रद्द रहेंगी. हालांकि, इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने साफ किया कि 12 मई से राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर चलने वाली सभी विशेष ट्रेनें और 1 जून से चल रहीं 100 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन वैसे ही जारी रहेगा.

इसके साथ ही रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित ट्रेनों में टिकट बुकिंग की राशि 100 प्रतिशत रिफंड करने का फैसला लिया था. भारतीय रेलवे ने जानकारी दी थी कि नियमित ट्रेनें रद्द होने के फैसले से वर्तमान में चल रही 115 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Tags: , , , , , , , , , , , , ,

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.