एक जुलाई से मिलेंगे ट्रेनों के तत्काल टिकट, रेलवे ने शुरू की तैयारी

| June 5, 2020
एक जुलाई से मिलेंगे ट्रेनों के तत्काल टिकट, रेलवे ने शुरू की तैयारी

इमरजेंसी (आपात स्थिति) में यात्रा करने वाले लोगों के सहूलियत भरी खबर है। एक जुलाई से स्पेशल ट्रेनों में भी तत्काल टिकटों की सुविधा भी मिलने लगेगी। जानकारों का कहना है कि 30 जून से भी यह व्यवस्था लागू हो सकती है। यात्री एक दिन पहले रेलवे के काउंटरों या अधिकृत एजेंटों से तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं।

जनरल दर पर ही बुक हो रहे तत्काल सहित सभी कोटे के आरक्षित टिकट पूर्वोत्तर रेलवे सहित देश भर में चल रही 200 स्पेशल ट्रेनों के टिकटों का तत्काल कोटा जनरल (एक समान) हो गया है। सभी श्रेणियों के टिकट सामान्य दर पर ही बिक रहे हैं। ऐसे में रेलवे को नुकसान उठाना पड़ रहा है। हालांकि, स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग भी 120 दिन पहले होने लगी है।

टिकटों की बिक्री की समीक्षा शुरू फिलहाल, तत्काल टिकटों की बुकिंग को लेकर रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बिक्री की समीक्षा भी शुरू कर दी है। समीक्षा के आधार पर ही स्पेशल ट्रेनों का विस्तार किया जाना है। पूर्वोत्तर रेलवे में भी गोरखपुर, लखनऊ, छपरा व वाराणसी से रवाना होने वाली सभी प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल के रूप में चलाने की योजना बन रही है।

कंफर्म टिकट नहीं मिलने पर राहत प्रदान करता है तत्काल एक्सप्रेस ट्रेनों में लगभग 30 फीसद आरक्षित बर्थ और सीट तत्काल कोटे के लिए निर्धारित रहते हैं। जिनकी बुकिंग ट्रेन छूटने के समय से एक दिन पहले होती है। सुबह दस बजे से एसी और 11 बजे से स्लीपर श्रेणी के टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाती है। स्लीपर के लिए सामान्य दर के अलावा 150 तथा एसी के लिए 300 रुपये अधिक देने पड़ते हैं। दस फीसद तत्काल के टिकट बुक हो जाने के बाद प्रीमियम के आधार पर किराया बढऩे लगता है। 

Category: Uncategorized

About the Author ()

Comments are closed.