रेलवे ने दो महीने बढ़ाई पास पीटीओ की अवधि, एआईआरएफ की मांग पर रेलवे बोर्ड ने निकले आदेश

| June 2, 2020

रेलवे बोर्ड ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए एक आदेश जारी किया है जिसके तहत लॉकडाउन से जिन कर्मचारियों ने अपने ईयर एंडिंग पास पर यात्रा के लिए रिजर्वेशन करवाया था, अब उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अब लॉकडाउन से पहले जारी किए गए पास-पीटीओ की अवधि दो माह बढ़ा दी गई है। यानी अब इन पास-पीटीओ पर 31 जुलाई तक यात्रा की जा सकेगी। इससे प्रदेश के करीब 10 हजार रेल कर्मचारियों को फायदा होगा।

दरअसल रेलवे के अधिकारी एवं कर्मचारियों को उनके परिवार एवं आश्रित के लिए मुफ्त यात्रा के लिए सुविधा पास जारी किए जाते हैं। इन पास की वैधता अवधि इनके जारी किए जाने की तिथि से 5 माह तक होती है। साल के आखिर में जारी पास की वैधता अगले साल के 30 मई तक होती है। अधिकांश अधिकारी एवं कर्मचारी बच्चों की छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए 31 दिसंबर को पास जारी कराते हैं और अप्रैल–मई माह में परिवार के साथ घूमने का प्रोग्राम बनाकर, ट्रेन में रिजर्वेशन करते हैं।

लॉकडाउन के कारण 31 मई को समाप्त हो गई थी पास की अवधि

इस बार लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था जिसके चलते रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों के दिसंबर 2019 में जारी हुए सुविधा पास (पीपी) की अवधि 31 मई को समाप्त हो गई थी। जिसके कारण उनका एक सेट पास बिना यात्रा किए ही अमान्य हो गया था।

ऐसे में इस मुद्दे को ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) के महामंत्री एसजी मिश्रा व सहायक महामंत्री मुकेश माथुर ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव के सामने पुरजोर तरीके से उठाया था जिसे दैनिक भास्कर ने अपने 22 मई के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

जिसके बाद शनिवार को रेलवे बोर्ड ने पास-पीटीओ की अवधि को दो माह के लिए 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है। जल्दी ही जोनल रेलवे द्वारा मंडलों और रिजर्वेशन काउंटर पर निर्देश जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि इसका सीधा लाभ राजस्थान में कार्यरत 10 हजार से भी अधिक रेलकर्मियों एवं उनके परिजनों को होगा। 

Source:- DB

Tags: , , , , , , , , , , , , ,

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.