अब उम्मीद कार्ड से रेल कर्मियों को मिलेगा स्वास्थ्य लाभ, कर्मियों में रोष

| June 1, 2020
OurCrowd Launches New $50M Fund Focused On Disruptive Medical Tech ...

पश्चिम मध्य रेल जोन अंतर्गत जबलपुर, भोपाल और कोटा के रेल कर्मचारियों को अब स्वास्थ्य लाभ के उम्मीद कार्ड के जरिए मिलेगा। इसके लिए रेलवे ने निर्देश जारी कर दिए हैं। यह व्यवस्था सोमवार से लागू की जा रही है। रेल कर्मचारियों को रेलवे ने उम्मीद कार्ड जनरेट करने का आदेश दिया है। जिसके तहत 1 जून से रेलवे अस्पतालों में उम्मीद कार्ड के माध्यम से ही स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा। अस्पताल की ओपीडी स्लिप से यह कार्ड जनरेट किए जा रहे हैं। जिसके बाद रेलकर्मी रेल अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ ले सकता है। वहीं अब तक सैंकड़ों कर्मचारी हैं जिन्होंने ओपीडी स्लिप से उम्मीद कार्ड का नंबर जनरेट नहीं किया है।

अब तक इतने कार्ड जनरेटः कार्मिक विभाग के अनुसार 27 मई तक जबलपुर जोन मुख्यालय के 1268 में से 1163 कर्मचारियों के कार्ड जनरेट हो चुके हैं। इसी तरह जबलपुर रेल मंडल में 18690 कर्मियों में से 15717, भोपाल में 15735 कर्मचारियों में से 13954, कोटा में 13954 में से 13302 कर्मचारियों के कार्ड जनरेट हो चुके हैं।

कारखानों में इतने बनेः पमरे के रेल कारखाने जिसमें सीआरडब्ल्यूएस भोपाल 2072 में से 1997, डब्ल्यूआरएस कोटा में 2368 में 2176, डब्ल्यूसीआर कंस्ट्रक्शन 531 में से 476 के कार्ड जनरेट हो चुके हैं। बाकी बचे हुए कार्ड जनरेट करने इसके लिए कार्मिक विभाग ने सभी को सूचित किया है कि जल्द से जल्द कर्मचारी कार्ड बनाएं।

मजदूर संघ ने कहा करेंगे आंदोलनः उम्मीद कार्ड के जरिए ही स्वास्थ्य सुविधा अनिवार्य करने पर मजदूर संघ ने आपत्ति उठाई है। दरअसल 1 जून से रेलवे ने यह अनिवार्य किया है। लेकिन लॉकडाउन के बीच कर्मचारियों के नंबर जनरेट नहीं हुए हैं। वहीं कार्ड बनाने को लेकर वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ ने कहा है कि रेलवे से अब तक कर्मचारियों को कार्ड बनकर नहीं मिले हैं। इसलिए यह सेवा अभी अनिवार्य न की जाए। अगर ऐसा किया जाता है तो आंदोलन किया जाएगा।

रेलवे ने उम्मीद कार्ड से कर्मचारियों की स्वास्थ्य सेवाएं अनिवार्य कर दी हैं। लेकिन अब तक कर्मचारियों को कार्ड बनाकर रेलवे ने नहीं दिया है। जब तक रेलवे पूरी तरह कर्मचारियों को कार्ड बनाकर नहीं सौंप देता तब तक इस योजना को पुराने स्वरूप में ही रखा जाए। नहीं तो आंदोलन किया जाएगा।

-सतीश कुमार, प्रवक्ता, वेसे रेलवे मजदूर संघ

Tags: , , , , , , , , , , , , , ,

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.