7th Pay Commission Latest News: Good News For Pensioners as Govt Extends 'Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana' by 3 Years Till March 2023

केंद्र और राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के लिए लगातार कुछ न कुछ अच्छा करती रहती हैं। इसी कड़ी में अब सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की आयुसीमा में बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के तहत की गई है। इस फैसले से 13 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा। यह फैसला तमिलनाडु सरकार ने लिया है। एक तरफ जहां कोरोना के कारण कर्मचारियों की सैलरी काटी जा रही हैं वहीं तमिलनाडु सरकार के इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों को फायदा होगा। सरकार का यह फैसला सभी टीचर्स, लेक्चरर और प्रिंसिपल्स पर लागू होगा।


सबसे अच्छी बात कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। मतलब जो कर्मचारी 31 मई 2020 को भी रिटायर होने वाले थे अब वह 31 मई 2021 में रिटायर होंगे। शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के अलावा यह फायद राज्य में राज्य सरकार के उद्योगों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को भी मिलेगा।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के चलते अपने कर्मचारियों के लिए कुछ कड़े फैसले लिए थे। अब कर्मचारियों को खुश करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की कोई नई किस्त नहीं देने और छुट्टियों को इनकैश कराने को टालने का फैसला किया था। सरकार द्वारा महंगाई भत्ता नहीं देने और छुट्टियों को कैश नहीं करने के फैसले से सरकारी को  9850 करोड़ रुपए की बचत होगी। मतलब 7400 करोड़ रुपये तो महंगाई भत्ते से और 2450 करोड़ रुपए छुट्टियों को कैश नहीं करने से बचत होगी।