सातवाँ वेतन आयोग – इन सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य सरकार ने डीए 10 प्रतिशत बढ़ाया

| May 16, 2020

कोरोना संकट के कारण केंद्र सरकार ने जहां लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि पर रोक लगा रखी है। वहीं, ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 10 प्रतिशत के इजाफे की घोषणा की है। बढ़ा हुआ डीए उन्हें एक जुलाई 2019 से जोड़कर मिलेगा। यह जानकारी सरकार के सूत्रों ने दी है।

राज्य के वित्त विभाग के एक पत्र के मुताबिक, ओडिशा में फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 154 प्रतिशत डीए का लाभ मिलता है, जिसे बढ़ाकर अब 164 प्रतिशत कर दिया गया है।

बढ़े हुए डीए का लाभ राज्य के सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ अनुदानित शिक्षण संस्थान, राज्य के विश्वविद्यालयों के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ, मेडिक कॉलेज के शिक्षक, अधीनस्थ न्यायिक अधिकारी, नियमित वेतनमान में नौकरी करने वाले कर्मचारी और अनुबंधित कर्मचारियों को मिलेगा। मई की सैलरी के बाद इनके एरियर का भी भुगतान कर दिया जाएगा।

सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाने का फैसला ऐसे समय में किया गया है, जब राज्य का राजस्व संग्रह लॉकडाउन के कारण तेजी से नीचे आया है। 

पिछले महीने ओडिशा सरकार ने अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय वन सेवा के अधिकारियों के वेतन में 50 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी। ठीक इसी तरह मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधायकों, सभी निगमों के अध्यक्षों और सभी शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के के वेतन में 70 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की गई थी। हालांकि कटी हुई राशि का भुगतान अगले महीने के वेतन में किया जाएगा।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के उस फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है, जिसमें डीए की वृद्धि को फिलहाल रोक दिया गया है। याचिका में कहा गया है कि यह संविधान के अनुच्छेद 360 के प्रावधानों का उल्लंघन करता है। 

Tags: , , , , , , , , , ,

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.