केंद्रीयकर्मियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु अनिवार्य

| April 30, 2020
  • केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों लिए Aarogya Setu App डाउनलोड करना अनिवार्य किया
  • घर से ऑफिस के लिए निकलने से पहले कर्मचारियों को ऐप पर देखनी होगी अपनी स्थिति

नई दिल्ली। अब केंद्रीय कर्मचारियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप ( Aarogya Setu App ) डाउनलोड करना अनिवार्य हो गया है। यह फैसला खुद केंद्र सरकार ( Central Govt ) ने लिया है। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। इस आदेश के मुख्य मकसद देश से कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चेन को तोडऩा है। सरकार की ओर से कहा गया है कि सभी कर्मियों को ऑफिस आने के लिए घर से निकलने से पहले कर्मचारियों को आरोग्य सेतु ऐप पर अपनी स्थिति को स्पष्ट करना होगा। ऐप में आपको बताया जाएगा कि उन्हें घर से निकलना है या नहीं।

ऐप बताएगा घर से निकलें या नहीं
जानकारी के अनुसार अगर ऐप ‘सुरक्षित या कम जोखिम’ बताया तो घर से बाहर निकलने को कहा गया है। वहीं ऐप में आपको खतरा बताता है तो घर से बिल्कुल भी ना निकलें। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि खतरा दिखाने के बाद 14 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार ज्वाइंट सेकेट्री के ऑफिसर्स यह देखेंगे कि इस निर्देश का पालन करें या नहीं। केंद्र सरकार के अधीन मंत्रालय और डिपार्टमेंट उनके अधीन ऑटोनॉमस और पीएएसयू बॉडी को भी जारी कर सकते हैं।

देश में लगातार बढ़ रहा है कोरोना वायरस
देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। बात आंकड़ों की करें तो देश में मरीजों की संख्या बढ़कर 31,000 के पार पर पहुंच चुकी है। हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से 1,007 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं मामलें बढ़कर 31,332 हो गए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,897 नए मामले सामने आ चुके हैं। जबकि 73 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं ठीक होने वाले मरीजों की बात करें तो वो संख्या 7,696 हो चुके हैं। इसका मतलब से हुआ है कि बीमारी की रिकवरी रेट 24.55 फीसदी का सुधार हुआ है।

Tags: , , , , ,

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.