कोरोना लॉकडाउन: भारतीय रेलवे 4 मई को भी नहीं चलेगी जानें किस तारीख पर विचार कर रही सरकार

| April 19, 2020

कोरोना लॉकडाउन के खत्म होने की तारीख यानी 3 मई के तुरंत बाद अगर आप हवाई या ट्रेन की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो शायद आपको निराशा हाथ लगेगी। कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए भारत में 40-दिवसीय लॉकडाउन के खत्म होने के बाद भी हवाई और ट्रेन यात्रा पर प्रतिबंध 3 मई के बाद भी जारी रह सकता है। इसका मतलब 4 मई से भी ट्रेन और प्लेन की यात्रा नहीं की जा सकती है। यह जानकारी मंत्री समूह की बैठक में हिस्सा लेने वाले तीन अधिकारियों ने नाम जाहिर न होने देने की शर्त पर कही।







एक केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में उनके घर पर हुई बैठक में एक सुझाव था कि हवाई यात्रा 15 मई को शुरू की जा सकती है। इस चर्चा में कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, विमानन मंत्री हरदीप पुरी सहित कई मंत्रियों ने भाग लिया। हालांकि, अंतिम निर्णय के लिए इस बैठक में हुई चर्चा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया जाएगा।

इस बैठक में शामिल हुए अधिकारी ने कहा कि बैठक में हवाई परिचालन को फिर से शुरू करने पर चर्चा हुई। हालांकि, मंत्री हरदीप पुरी ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इस बीच एअर इंडिया ने कहा था कि उसने कुछ मार्गों पर 4 मई से घरेलू उड़ानों के लिये और 1 जून से चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिये बुकिंग शुरू की है।




बैठक में शामिल होने वाले एक अधिकारी ने कहा कि हवाई और रेल यात्रा कब से शुरू होगी, इस बारे में किसी विशेष तारीख पर कोई चर्चा नहीं हुई। फिलहाल यही कहना उचित होगा कि अभी लंबा समय लगेगा। यह निश्चित तौर पर 3 मई से आगे बढ़ेगा। गौरतलब है कि लॉकडाउन का दूसरा चरण तीन मई को समाप्त होगा। लॉकडाउन की अवधि के दौरान सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें स्थगित कर दी गई हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हवाई और रेल यात्रा को शुरू करने को लेकर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि बैठक में एक सुझाव यह भी था कि लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा सकती हैं, जो नन स्टॉप ट्रेनें होंगी।




इससे पहले नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें। पुरी ने ट्वीट किया, ‘नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिये अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।’ उन्होंने कहा, ‘एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि इस बारे में सरकार द्वारा कोई फैसला किये जाने के बाद ही वे अपनी बुकिंग शुरू करें।’

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.