Coronavirus LockDown: घर से नहीं अब दफ्तर से काम करेंगे रेलवे अफसर, 33% कर्मचारी भी आएंगे दफ्तर

| April 18, 2020

रेलवे अधिकारी अब घर से नहीं दफ्तर पहुंचकर पहले की ही तरह काम करेंगे। रेलवे ने कामकाज सामान्य करने के लिए 20 अप्रैल से सभी अफसरों को नियमित रूप से ड्यूटी पर पहुंचने का निर्देश जारी किया है।








रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, इसके साथ ही 33 फीसद कर्मचारी भी कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। काम के दौरान शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके साथ ही उत्तर रेलवे ने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि कोई भी सामूहिक रूप से साबुन या सैनिटाइजर का प्रयोग नहीं करेगा।

कोई भी सामान शेयर नहीं करेंगे रेल कर्मी

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि साबुन या सैनिटाइजर का सामूहिक प्रयोग सुरक्षित नहीं है, इससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों को इन चीजों को अपने पास रखने और किसी के साथ शेयर नहीं करने को कहा गया है।




दिल्ली में डॉक्टर ने छत पर लगा ली फांसी, मचा हड़कंप; नहीं बरामद हुआ सुसाइड नोट
दिल्ली में डॉक्टर ने छत पर लगा ली फांसी, मचा हड़कंप; नहीं बरामद हुआ सुसाइड नोट
यह भी पढ़ें
कर्मचारियों को दिए जाएंगे मास्क

उत्तर रेलवे के मुख्यालय बड़ौदा हाउस में कर्मचारियों को उनकी ड्यूटी के हिसाब से मास्क दिए जा रहे हैं। हालांकि, कर्मचारी सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराने की मांग कर रहे हैं। अधिकांश रेल अधिकारी फिलहाल सप्ताह में दो से तीन दिन कार्यालय पहुंच रहे हैं।

रोस्टर किया जा रहा है तैयार

वहीं, सोमवार से जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड से लेकर महाप्रबंधक और उनके समकक्ष सभी अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। प्रत्येक ब्रांच अधिकारी को 33 फीसद कर्मचारियों को दफ्तर में बुलाने को कहा गया है। इसके लिए कर्मचारियों का भी रोस्टर तैयार किया जा रहा है। इसे बनाते समय कर्मचारियों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाएगा।




यह भी जानकारी मिली है कि बीमार और हॉट स्पॉट घोषित क्षेत्र में रहने वाले कर्मचारियों को दफ्तर नहीं बुलाया जाएगा। कर्मचारियों को भी कहा गया है कि यदि उनकी तबीयत ठीक नहीं है तो इसकी सूचना तत्काल अपने सुपरवाइजर को दें और अस्पताल जाकर स्वास्थ्य की जांच कराएं। हॉट स्पॉट घोषित क्षेत्र में रहने वाले कर्मचारी घर से काम करेंगे और मोबाइल फोन के माध्यम से अपने अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे। प्रत्येक रेल कर्मचारी को कार्यालय आने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड है और उसमें उसने अपनी जरूरी जानकारी दर्ज कर दी है।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.