कोरोना का असर – सरकार ने इन 75 प्रतिशत कर्मचारियों का वेतन रोका, कब मिलेगा तय

| April 2, 2020

कोरोना का असर – सरकार ने इन 75 प्रतिशत कर्मचारियों का वेतन रोका, कब मिलेगा तय

कोरोना के कहर के कारण प्रदेश में पहली बार करीब 6 लाख सरकारी कर्मचारियों का मार्च का 75 फीसदी तक वेतन स्थगित कर दिया गया है। सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। हालांकि, मेडिकल स्टाफ, पुलिसकर्मियों, संविदाकर्मियों और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को इस दायरे में बाहर रखा गया है यानी उनके वेतन में ऐसी कटौती नहीं होगी। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में न आने वाले 31 लाख लोगों को 1500 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। बैठक में बताया गया कि लाॅकडाउन के कारण प्रदेश में कई औद्योगिक इकाइयां एवं व्यावसायिक गतिविधियां बंद हैं। इससे मार्च में अनुमानित 17 हजार करोड़ रुपये के राजस्व अर्जन में बड़ी कमी आई है।








न केवल राजस्थान बल्कि लगभग सभी राज्यों के राजस्व ऐसी ही गिरावट आई है।

31 लाख लोगों को 1500 रु. अनुग्रह राशि देंगे
सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में कोरोना महामारी से उपजे संकट को देखते हुए सीएम, मंत्री सहित प्रदेश भर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मार्च माह का वेतन रोक दिया गया है। इस दौरान यह फैसला किया गया कि जरूरतमंदों को 1500 रुपये की अनुग्रह राशि और दी जाएगी। बैठक में बताया गया कि लाॅक डाउन के कारण प्रदेश में अधिकतर औद्योगिक इकाइयां एवं व्यावसायिक गतिविधियां बंद हैं। राजस्व आय से संबंधित कई विभागों में भी कामकाज प्रभावित हुआ है। इससे मार्च माह में अनुमानित 17 हजार करोड़ रुपये के राजस्व अर्जन में बड़ी कमी आई है।




जन-धन खातों में एक-एक हजार रुपए आने की अफवाह

भीलवाड़ा में कोरोना के खतरे के बीच भ्रामक सूचनाएं भी फैल रही हैं। भीलवाड़ा में मंगलवार को सूचना मिली कि जन-धन खातों में एक-एक हजार रुपए आ गए हैं। महिलाएं पैसे निकलवाने पहुंच भी गई। नगर परिषद के पास लक्ष्मीविलास बैंक की शाखा की सीढ़ियों पर पैसा निकालने के लिए बैठी महिलाएं।

सीएम और विधायकों के वेतन में 75% कटौती




  • सीएम, उप मुख्यमंत्री, मंत्रीगण, विधानसभा अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष, मुख्य सचेतक, उप मुख्य सचेतक, समस्त विधायकों के मार्च के सकल वेतन (ग्रॉस सैलरी) का 75% हिस्सा स्थगित (डेफर) रखा जाएगा।
  • 60% कटौती; अखिल भारतीय सेवा के अफसरों का 60 फीसदी वेतन स्थगित रहेगा।
  • 50% कटौती; अखिल राज्य सेवा एवं अधीनस्थ सेवा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का 50% वेतन स्थगित रहेगा।
  • 30% कटौती; अखिल कार्मिकों और सेवानिवृत्त पेंशनर्स की मार्च की ग्रॉस सैलरी का 30 प्रतिशत वेतन स्थगित रखा जाएगा।

78 लाख लाभार्थियों को एक अप्रैल से दी जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन

  • संकट की इस घड़ी में 36 लाख 51 हजार बीपीएल, स्टेट बीपीएल एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों, 25 लाख निर्माण श्रमिकों एवं पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर्स को पूर्व में एक हजार रुपए की अनुग्रह राशि दी गई थी। इनमें से सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में न आने वाले 31 लाख लोगों को 1500 रुपये की अनुग्रह राशि और दी जाएगी।
  • इस पर 500 करोड़ रुपए व्यय होंगे।
  • प्रदेश में साामजिक सुरक्षा पेंशन के 78 लाख लाभार्थियों को मार्च माह की पेंशन का वितरण एक अप्रैल से प्रारम्भ हो जाएगा।
  • एक सप्ताह में सभी लाभार्थियों को पेंशन वितरण का कार्य पूरा किया जाएगा।
  • इस पर करीब 700 करोड़ खर्च होंगे।
  • फरवरी तक की पेंशन में 700 करोड़ रु. का भुगतान इसी हफ्ते हुआ है।

Source:- Bhaskar.com

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.