Coronavirus: लॉकडाउन में भी रेलवे से ले सकते हैं 24 घंटे ताजा अपडेट, Railway ने उठाया यह कदम

| March 28, 2020

Lockdown: सोशल मीडिया के जरिये यह सेवा रात-दिन उपलब्ध रहेगी. रेलवे बोर्ड कंट्रोल सेल से डायरेक्टर लेवल के अधिकारी जुड़े रहेंगे जो इस सेवा से जुड़े नंबर 138 और 139 पर आए कॉल की निगरानी की जिम्मेदारी निभाएंगे.

कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचने के तहत किए गए लॉकडाउन (Lockdown) से देशभर में पैसेंजर्स ट्रेन सेवाएं बंद हैं, लेकिन इसके बावजूद अगर आप रेलवे से जुड़ी ताजी जानकारी या अपडेट लेना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं. भारतीय रेल ने इसके लिए 24 घंटे 7 दिन एक खास सेवा शुरू की है. भारतीय रेल ने रेल प्रशासन और आम लोगों के बीच संचार के लिए रेलवे बोर्ड कंट्रोल सेल खोला है.








इन नंबर पर ले सकते हैं जानकारी 
भारतीय रेल की इस खास व्यवस्था यानी रेलवे बोर्ड कंट्रोल सेल के जरिये कोई भी आम आदमी रेलवे से जुड़ी ताजा जानकारी ले सकता है. इसके लिए रेलवे के हेल्प लाइन नंबर 138 और 139 की मदद ले सकते हैं. इस नंबर पर कॉल कर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसको लेकर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस बारे में जानकारी शेयर किया है. इसमें कहा गया है कि इस कोशिश का मकसद रेल प्रशासन और आम लोगों के बीच संचार स्थापित करना है.




इसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया के जरिये यह सेवा रात-दिन उपलब्ध रहेगी. रेलवे बोर्ड कंट्रोल सेल से डायरेक्टर लेवल के अधिकारी जुड़े रहेंगे जो इस सेवा से जुड़े नंबर 138 और 139 पर आए कॉल की निगरानी की जिम्मेदारी निभाएंगे. इसके अलावा यह ऑफिसर सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर चल रहे ट्रेंड पर भी नजदीक से नजर बनाए रखेंगे.



अपनी बात ईमेल कर सकते हैं
अगर कोई आम आदमी के पास अपनी कोई शिकायत है, या रेलवे से जुड़ा कोई सवाल है तो उसे वह भारतीय रेल की तरफ से उपलब्ध कराई गई ईमेल आईडी – railmadad@rb.railnet.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं. 138 और 139 पर कॉल कर लोकल और रीजनल जानकारियां ले सकते हैं. रेलवे बोर्ड कंट्रोल सेल के जरिये आप रिफंड, मेडिकल सुविधा और कोरोनावायरस पर भी जानकारी ले सकते हैं.

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.