कोरोना वायरस: केंद्र सरकार का फैसला, 50 फीसदी सरकारी कर्मचारी घर से करेंगे काम

| March 19, 2020

कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने आदेश दिया है कि बी और सी श्रेणी के 50 प्रतिशत कर्मचारी रोजाना कार्यालय आएंगे और बाकी के बचे हुए 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं। कर्मचारियों के काम के घंटों में बदलाव किया जा सकता है। यह आदेश केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने जारी किया है।








आदेश के अनुसार सभी कर्मचारी बारी-बारी से घर से और दफ्तर में काम करेंगे। कर्मचारियों पर यह आदेश चार अप्रैल तक लागू रहेगा। वहीं जो कर्मचारी कोरोना वायरस से जुड़े किसी कार्य में लगे हुए हैं उनपर यह रोस्टर लागू नहीं होता है। वह अपना कार्य जारी रख सकते हैं।

कोरोना के खौफ के बीच आई राहत भरी खबर
कोरोना के खौफ के बीच भारत के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। आम लोगों के अचानक लिए गए 826 नमूने निगेटिव आए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा कि अचानक (अनियमित तरीके से) लिए गए 826 नमूनों का परीक्षण किया गया, उनमें से एक भी नमूना पॉजिटिव नहीं आया है। सभी नमूने निगेटिव पाए गए हैं।




देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब 1000 सैंपल लिए गए थे जिनमें 826 की रिपोर्ट आई है। भारत में अभी कोरोना वायरस दूसरे चरण में है। जिनके सैंपल लिए गए हैं, वो ना तो विदेश गए थे और ना ही किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए थे जो विदेश गया हो।

कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए पंजाब सरकार ने 21 मार्च से राज्य में सार्वजनिक यातायात बंद करने का फैसला किया है।




साथ ही सरकार ने राज्य में 20 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। पहले यह संख्या 50 थी।

दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने भी सभी विभागों और सरकारी कंपनियों को मिडल और जूनियर रैंक के 50 प्रतिशत अधिकारियों को घर से काम देने के आदेश दिए हैं।

यहां पढ़ें मंत्रालय का आदेश

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.