कैबिनेट का फैसला – केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि

| March 14, 2020

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (डीए) में चार फीसद की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी एक जनवरी, 2020 से मान्य होगी। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट कमेटी में यह फैसला किया गया। सरकार के इस फैसले से 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 65.26 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा।








अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसद महंगाई भत्ता मिलता है, जो इस वृद्धि के साथ अब 21 फीसद हो जाएगा। कैबिनेट के फैसले के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से सरकार पर 14,595 करोड़ रुपए का भार आएगा।




780 किमी का होगा ग्रीन एनएच कॉरिडोर: प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट कमेटी की बैठक में ग्रीन नेशनल हाईवे (एनएच) कॉरिडोर बनाने का भी फैसला किया गया। फैसले के मुताबिक ग्रीन एनएच की लागत 7662.46 करोड़ रुपये होगी।




यह देश के चार राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश को जोड़ेगा। इस एनएच को ग्रीन कॉरिडोर का नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इसके निर्माण में गिट्टी-पत्थर का कम सीमेंट का ज्यादा इस्तेमाल होगा। सड़क निर्माण में प्लास्टिक और रियूज पदार्थो का भी इस्तेमाल होगा। हरियाली के लिए सड़क के दोनों तरफ पेड़ भी लगाए जाएंगे।

’ 17 फीसद महंगाई भत्ता अब 21 फीसद हो जाएगा

’ 48.34 लाख कर्मियों व 65

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.