यात्रियों के लिए अच्छी खबर – 9 लाख एक्स्ट्रा सीट्स उपलब्ध कराएगा रेलवे

| March 5, 2020

यात्रियों के लिए अच्छी खबर – 9 लाख एक्स्ट्रा सीट्स उपलब्ध कराएगा रेलवे

होली की भीड़ संभालना रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होती है। प्रत्येक वर्ष रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों में अपने परिवार के साथ होली का त्योहार मनाने वालों की भीड़ उमड़ती है। इसे ध्यान में रखकर उत्तर रेलवे ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। लगभग नौ लाख अतिरिक्त सीट उपलब्ध कराई जा रही है। एक मार्च से ही विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 31 मार्च तक उत्तर रेलवे और दूसरे जोनल रेलवे की कुल 30 ट्रेनें चलेंगी। इसके साथ ही नियमित ट्रेनों में 36 अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं।








उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि अब तक घोषित विशेष ट्रेनों के 402 फेरे लगेंगे। ट्रेन के एक फेरे में दो हजार से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। इसी तरह से अतिरिक्त कोच लगाकर भी 31 हजार से ज्यादा यात्रियों के लिए सीट उपलब्ध कराई जा रही है। जरूरत पड़ने पर और ट्रेनें घोषित की जाएंगी। कुल मिलाकर नौ लाख के करीब यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। कुल घोषित विशेष ट्रेनों में से लगभग 60 फीसद पूर्व दिशा में सफर करने वाले यात्रियों के लिए है और इन्हें नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल से चलाने का फैसला किया गया है।




भीड़ प्रबंधन, यात्री सुरक्षा और यात्री सुविधा का भी पूरा प्रबंध किया जा रहा है। भीड़ भाड़ के समय ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में बदलाव नहीं किया जाएगा। यदि बहुत जरूरी हुआ तो इसकी सूचना पहले दी जाएगी। इसी तरह से नई दिल्ली के प्लेटफॉर्म नंबर 16 से विशेष ट्रेनें चलाने की कोशिश होगी जिससे कि यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के लिए फुट ओवर ब्रिज का प्रयोग न करना पड़े।

नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर खुलेंगे अतिरिक्त टिकट काउंटर

नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे। जरूरत के अनुसार सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों को भी तैनात किया जएगा। सीसीटीवी कैमरे से रेलवे स्टेशन परिसर की निगरानी की जाएगी। महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की महिला टिकट परीक्षकों की भी तैनाती होगी। रेलवे स्टेशनों पर पेयजल और खाने पीने के सामान की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए भी विशेष अभियान चलेगा।




मुंबई और कानपुर के लिए विशेष ट्रेन

रेल प्रशासन ने मुंबई और कानपुर के लिए विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है। मुंबई के लिए विशेष ट्रेन सात मार्च को रवाना होगी। मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली एसी सुपर फास्ट विशेष (09005) छह मार्च को मुंबई सेंट्रल से शाम चार बजे प्रस्थान कर अगले दिन सुबह 07:55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में सात मार्च को दिन में 2:50 बजे 09006 नंबर की विशेष ट्रेन नई दिल्ली से चलकर अगले दिन सुबह 06:55 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी । नई दिल्ली-कानपुर सेंट्रल (04158/04157) होली विशेष ट्रेन छह मार्च से नई दिल्ली से सुबह 07:50 बजे प्रस्थान कर दोपहर 01:50 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.