सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र घटी, सरकार ने कहा- युवाओं को मौका देना चाहते हैं

| March 3, 2020

सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र घटी, सरकार ने कहा- युवाओं को मौका देना चाहते हैं

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद किसी भी राज्य सरकार की तरफ से पहली बार कर्मचारियों के रिटायरमेंट की आयुसीमा घटाने का फैसला लिया गया है।

देश में केंद्र सरकार के साथ ही लगभग सभी राज्य सरकारों ने भी अपने यहां सरकारी नौकरियों में 7th Pay Commission लागू कर दिया है। पंजाब सरकार की तरफ से सरकारी नौकरियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। पंजाब सरकार ने राज्य सरकार के तहत आने वाले सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र को घटा दिया है।









सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद किसी भी राज्य सरकार की तरफ से पहली बार कर्मचारियों के रिटायरमेंट की आयुसीमा घटाने का फैसला लिया गया है। अब पंजाब में रिटायरमेंट की उम्र 58 साल कर दी गई है। पहले यह 60 साल थी। मतलब अब राज्य सरकार के कर्मचारी पहले की तुलना में 2 साल पहले ही रिटायर हो जाएंगे। इस पर पंजाब सरकार की तरफ से कहा गया है कि वह युवाओं को मौका देना चाहते हैं इसलिए ऐसा किया गया है।




इसके अलावा राज्य में कक्षा 12 तक के सभी छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा और भूमिहीन किसानों के लिए कर्ज माफी, 2020-21 के बजट में पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा की गई कुछ प्रमुख घोषणाएं थीं। राज्य सरकार की तरफ से विधानसभा में 1,54,805 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने किसी भी नए टेक्स को लगाने के खिलाफ निर्णय लेते हुए, बादल ने नगरपालिका सीमा के बाहर आने वाले नए उद्योगों के लिए दो साल के लिए चेंज ऑफ लैंड यूज (सीएलयू) शुल्क की माफी की घोषणा की और सब्जियों पर मंडी शुल्क को 4 से 1 प्रतिशत तक घटा दिया।




बजट में युवाओं को 10 लाख मुफ्त स्मार्टफोन देने के लिए 100 करोड़ रुपये रखे गए, जो सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था। बादल ने अपने चौथे बजट भाषण में कहा कि चीन में कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण स्मार्टफोन की डिलीवरी रुकी हुई है। हमें उम्मीद है कि अप्रैल 2020 से स्मार्टफोन की डिलीवरी शुरू हो जाएगी।

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.