रेलवे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर – रेल कर्मियों के लिए एचआरएमएस एप लांच

| February 23, 2020

भारतीय रेलवे की ओर से कर्मचारियों की सभी जानकारी डिजिटल करना शुरु कर दिया दिया गया है। इसके तहत शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बीके यादव ने सभी वर्ग के कर्मचारियों के लिए ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सर्विस (एचआरएमएस) मोबाइल एप लांच किया। इस एप के जरिये भारतीय रेलवे (आइआर) के सभी विभाग के कर्मचारी अब अपनी सेवा से संबंधित सर्विस, दस्तावेज, वेतन, नौकरी की ज्वाइनिग, प्रमोशन, परिवार के सदस्यों के दस्तावेज संबंधी जानकारी आदि विभिन्न डेटा अपने मोबाइल पर देख सकते है। रेल कर्मचारी उक्त एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद संबंधित डेटा एप में देखने के बाद यदि आवश्यक हो तो किसी भी बदलाव के लिए प्रशासन से संवाद भी कर सकते हैं।








कैसे करेंगे एचआरएमएस एप मोबाइल पर डाउनलोड : उक्त एप केवल एंड्रॉयड मोबाइल पर ही डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी को गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध भारतीय रेलवे के लिए एचआरएमएस कर्मचारी मोबाइल एप को डाउनलोड करने के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। साथ ही उसमें दिए गए यूजर गाइड को देख कर सर्च करने पर संबंधित विभाग से कर्मचारी को उसकी पूरी जानकारी का पता चलेगा।




इस एचआरएमएस एप को मोबाइल पर डाउनलोड करने के साथ कर्मचारी को रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। जिसके बाद उक्त एप में दिए गये यूजर गाइड के माध्यम से कर्मचारी अपनी कोई भी जानकारी घर बैठे मोबाइल पर प्राप्त कर सकते है।

– अभय कुमार महापात्र, सीनियर डीपीओ, चक्रधरपुर।




रेल विभाग अब अपने सभी कार्य डिजिटल कर रहा है। इसके तहत उक्त एचआरएमएस एप की लांचिंग की गई है। जो कर्मचारियों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

– मनीष कुमार पाठक, सीनियर डीसीएम, चक्रधरपुर ।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.