भारतीय रेलवे – अब चलती ट्रेन में भी यात्री को मिल सकती है बर्थ, जानिए कैसे

| February 21, 2020
  • आइआरसीटीसी के वेबसाइड में जाकर ट्रेन के खाली बर्थ का पता लगा सकते हैं यात्री
  • नई योजना की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीटर एकाउंट पर यात्रियों को दी

यदि आपको लंबी दूरी की यात्रा करना अति आवश्यक है और आपका रिजर्वेशन कंफर्म नहीं हुआ है तो चिंता की कई बात नहीं है। अब रेल यात्री चलती ट्रेन में भी रिजर्वेशन करा सकेंगे।
पारदर्शिता को बढ़ावे देते हुए यात्रियों को यह सुविधा देने के लिए रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन डिस्प्ले कर दिया है, जिससे यात्री ट्रेन में बैठे अब आसानी से खाली बर्थ के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। रेलवे की यह नई सुविधा यात्रियों को काफी हद तक राहत प्रदान करने वाली है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस नयी योजना की जानकारी अपने ट्वीटर एकाउंटर पर यात्रियों को दी है।








ऐसे मिलेगी ट्रेन में खाली बर्थ 

रेलवे की ओर से जारी की गई आइआरसीटीसी के वेबसाइट आइआरसीटीसी.सीओ.इन या ऑनलाइन चार्ट पर खाली बर्थ की जानकारी उपलब्ध रहेगी। जैसे किसी यात्री को टाटा-जम्मूतवी एक्सप्रेस से लखनऊ जाना है, लेकिन रिजर्वेशन नहीं हो पाया। ऐसे सूरत में यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइड में जाकर ट्रेन नंबर, तिथि व बोर्डिंग स्टेशन का नाम खाली स्थानों में भरना है। इसे भरते ही वेबसाइड का पेज खुल जाएगा और उसमें किस कोच में कितनी बर्थ खाली हैं, इसकी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इसकी जानकारी मिलते ही यात्री टीटीई से खाली बर्थ को यात्री आसानी से ले सकते हैैं।








टीटीई से मिलकर ले सकते बर्थ

आइआरसीटीसी के वेबसाइड में जाकर खाली बर्थ की जानकारी अब आसानी से यात्री हासिल कर सकते हैैं। जानकारी होते ही ट्रेन के टीटीई से मिलकर बर्थ ले सकते हैैं।

– संजय घोष, सीपीआरओ दक्षिण पूर्व रेलवे गार्डेनरीच 

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.