रेलवे की दूसरे चरण की भर्ती नजदीक लेकिन RRB NTPC Group D की परीक्षा का अब तक पता नहीं

| February 5, 2020

RRB NTPC और RRB Group D भर्ती के तहत 1,31,428 पदों पर भर्ती की जानी है. जो कि इस साल अप्रैल-मई तक पूरी की जानी है लेकिन अब तक परीक्षा की तारीख का ही कुछ पता नहीं है.








रेल मंत्रालय द्वारा पिछले साल बंपर भर्ती की घोषणा की गई थी. इस भर्ती के जरिए बहुत से लोगों को रोजगार दिया जाना है. मंत्रालय के मुताबिक इससे सीधे तौर पर 2,30,000 नौकरियां दी जाएंगी. इसे लेकर मंत्रालय ने भर्ती प्रक्रिया को दो चरणों में पूरा किए जाने की योजना भी बनाई है लेकिन मंत्रालय पहले चरण की भर्ती परीक्षा को लेकर ही कोई फैसला नहीं कर पाया है. रेलवे द्वार जारी शेड्यूल के मुताबिक दूसरे चरण की भर्ती करीब है लेकिन पहले चरण की भर्ती परीक्षा को लेकर ही अब तक कोई फैसला नहीं किया जा सका है.




बीते साल रेल मंत्रालय ने कहा था कि दूसरे चरण की भर्ती की शुरुआत इस साल मई या जून में की जाएगी. यह भर्ती प्रक्रिया जुलाई-अगस्त 2021 में पूरी की जाने की बात कही गई है. इस चरण में रेलवे 99,000 पदों की घोषणा करेगा. इससे पहले भर्ती के पहले चरण के तहत आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी भर्ती शामिल हैं जिसकी घोषणा पिछले साल की गई थी. मंत्रालय ने कहा था कि आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के तहत 1,31,428 पदों पर भर्ती की जानी है. जो कि इस साल अप्रैल या मई तक पूरी कर ली जाएगी लेकिन अब तक परीक्षा की तारीख का ही कुछ पता नहीं है.

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी के 35,208 पदों पर भर्ती के लिए 28 फरवरी 2019 को नोटिफिकेशन जारी किया था. इन पदों पर 1 करोड़ 26 लाख 30 हजार 885 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. नोटिफिकेशन में परीक्षा की संभावित तारीख जून से सितंबर 2019 के बीच लिखी थी. हालांकि बोर्ड ने 15 अक्टूबर 2019 को नोटिस जारी कर परीक्षा स्थगित करने की घोषणा कर दी थी.




पहले चरण की भर्ती की घोषणा 28 फरवरी 2019 को की गई थी जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 मार्च 2019 को शुरू हुई थी. हालांकि आज की तारीख तक आरआरबी एनटीपीसी और आरआरसी ग्रुप डी भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया के अलावा कोई नया अपडेट नहीं है. भर्ती के शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा सितंबर 2019 में आयोजित की जानी थी. लेकिन परीक्षा कब आयोजित होगी उसके लिए परीक्षा एजेंसी को लेकर ही फैसला नहीं हो पाया है.

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.