सातवाँ वेतन आयोग – केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 4 फीसदी में हो सकता है इजाफा, मिलेगी सातवें वेतन की सौगात

| February 4, 2020

केंद्रीय कर्मचारियों को आम बजट के बाद वेतनवृद्धि की सौगात मिल सकती है। आगामी 28 अप्रैल 2020 के बाद सरकार इन कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते DA में इजाफा कर सकती है। इसका करीब 1.1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिल सकता है। इस लाभ के दायरे में पेंशनर्स भी आएंगे। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्‍ते का ऐलान कर सकती है।








महंगाई भत्‍ते में यह इजाफा जुलाई से दिसंबर 2019 के लिए होगा। सातवां वेतन आयोग लागू होने के लगभग एक वर्ष बाद केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ता लागू किया था। यदि सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्‍ता बढ़ाती है तो इसका अर्थ यह होगा कि Level-1 के केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपए की बढ़ोतरी होगी। इतना ही नहीं, कर्मचारियों को एडिशनल रूप से यात्रा भत्‍ता का भी लाभ बढ़े हुए वेतन में मिलेगा।




इनका बढ़ सकता है 10 हजार रुपए वेतन

जानकारों का कहना है कि कैबिनेट सचिव स्‍तर तक के अधिकारी का वेतन 10 हजार रुपए तक बढ़ सकता है। गत डेढ़ दशक में CPI यानी (Consumer Price Index) उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक में कमी आई है, ऐसे में अब यह संभव है कि इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी हो।




मप्र सरकार भी कर सकती है घोषणा

केंद्र के रवैये को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार भी अपने कर्मचारियों के लिए 5 फीसद महंगाई भत्‍ते का ऐलान कर सकती है। यदि डीए में इतनी बढ़ोतरी होती है तो मध्यप्रदेश सरकार के करीब 10 लाख कर्मचारियों को इसका सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

लंबे समय से है मूल वेतन की मांग

केंद्रीय सरकार के कर्मचारी लंबे समय से अपने मूल वेतन में 26,000 रुपये की बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। 7 वें वेतन आयोग ने 18,000 रुपये की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। इसके अलावा, भारतीय रेलवे में तैनात केंद्रीय सरकार के कर्मचारी उम्मीद कर रहे थे कि मोदी सरकार 7 वें वेतन आयोग के तहत इन कर्मचारियों के आश्रित माता-पिता को चिकित्सा और विशेषाधिकार पास सुविधा प्रदान करेगी।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.