रेलवे में बजा चुनावी बिगुल, 20 फरवरी को प्रकाशित होगी मतदाता सूची

| January 29, 2020

रेलवे में चुनावी बिगुल एक बार फिर बज गया है। रेल यूनियनों की मान्यता के लिए होनेवाले चुनाव की तारीख अभी तय नहीं हुई है। पर छह फरवरी से मतदाताओं के लिस्ट के प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 20 फरवरी को फाइनल लिस्ट प्रकाशित कर दी जाएगी।








चुनाव को लेकर रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक स्थापना सह सिक्रेट बैलेट इलेक्शन कमेटी के कंवेनर आलोक कुमार ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने सभी जोन के प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी को 31 जनवरी तक फाइनल वोटर लिस्ट अपडेट करने का निर्देश दिया है। जानकार बता रहे हैं कि मौजूदा निर्णय में अगर कोई फेरबदल नहीं हुआ, तो मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में रेल यूनियनों का चुनाव होगा। इससे पहले पिछले साल दो बार चुनाव की घोषणा हो चुकी है। अक्टूबर 2019 में प्रस्तावित रेल यूनियन चुनाव झारखंड विधानसभा चुनाव के कारण स्थगित कर दिया था। अब नए सिरे से इसकी तैयारी शुरू हो गई है। वोटर लिस्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां




छह फरवरी – वोटर लिस्ट का ड्राफ्ट तैयार होग

11 फरवरी – सुधार का मिलेगा मौका

15 फरवरी – सुधार के लिए मिले आवेदनों का निष्पादन

20 फरवरी – फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी

इन्हें मिलेगा मतदान का अधिकार

31 जनवरी 2020 तक सेवारत सभी अराजपत्रित कर्मचारी

31 जनवरी 2020 तक प्रतिनियुक्ति पर काम करने वाले अराजपत्रित कर्मचारी

ऐसे कर्मचारी जिनके कैडर बंद किए जा चुके हैं, उन्हें भी मतदान का अधिकार मिलेगा। इनमें इलेक्ट्रिफिकेशन, कंस्ट्रक्शन और अन्य परियोजनाओं में काम करने वाले कर्मचारी भी शामिल।




दो बार चुनाव टलने से मायूस रेलवे कर्मचारियों में उत्साह है। यूनियन कर्मचारी हित में किए गए कार्यो को लेकर उनके बीच चुनाव मैदान में उतरेगी।’ एनके खवास, प्रवक्ता, ईसीआरकेयू ‘रेलवे का निर्णय स्वागत योग्य है। चुनाव से कर्मचारियों को अपना प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा।

-संतोष तिवारी, पूर्व सहायक महामंत्री, ईसीआरकेयू

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.