केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बजट 2020 में हो सकती है घोषणा, सातवें वेतन आयोग सैलरी में होगा इजाफा

| January 28, 2020

“लंबे से अपने वेतन में इजाफा करने की मांग कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार नए साल के मौके पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है केंद्र आने वाली 1 फरवरी, 2020 के बजट में इसकी घोषणा कर सकती है।








साथ ही मोदी इसी बजट में केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक और मंहगाई भत्ते को भी बढ़ाने का प्रस्ताव ला सकती है। सरकार के इस फैसले से देशभर को 1 करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा। खबरों के मुताबिक, सरकार अपने आगामी बजट में मंहगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के मासिक वेतन 720 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक इजाफा होगा।




उदहारण के लिए मान लीजिए अगर आपकी मासिक सैलरी आठ हजार रुपये हैं, तो बेसिक सैलरी को 18 हजार कर दी जाएगी। इसके साथ मिलने वाले भत्ते को भी बढ़ी सैलरी के हिसाब बढ़ाया जाएगा। सरकार फरवरी में केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ राज्य कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी कर सकती है क्योंकि जिन राज्यों ने अभी तक जनवरी-जुलाई 2019 का मंहगाई भत्ता नहीं बढ़ाया है, उन कर्माचारियों को दोगुना फायदा मिलने की उम्मीद है। “, “articleBody”:”लंबे से अपने वेतन में इजाफा करने की मांग कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है।




दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार नए साल के मौके पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है केंद्र आने वाली 1 फरवरी, 2020 के बजट में इसकी घोषणा कर सकती है। साथ ही मोदी इसी बजट में केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक और मंहगाई भत्ते को भी बढ़ाने का प्रस्ताव ला सकती है। सरकार के इस फैसले से देशभर को 1 करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा।

खबरों के मुताबिक, सरकार अपने आगामी बजट में मंहगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के मासिक वेतन 720 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक इजाफा होगा। उदहारण के लिए मान लीजिए अगर आपकी मासिक सैलरी आठ हजार रुपये हैं, तो बेसिक सैलरी को 18 हजार कर दी जाएगी। इसके साथ मिलने वाले भत्ते को भी बढ़ी सैलरी के हिसाब बढ़ाया जाएगा। सरकार फरवरी में केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ राज्य कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी कर सकती है क्योंकि जिन राज्यों ने अभी तक जनवरी-जुलाई 2019 का मंहगाई भत्ता नहीं बढ़ाया है, उन कर्माचारियों को दोगुना फायदा मिलने की उम्मीद है। “

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.