नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। इमरजेंसी यात्रा या वेटिंग टिकट को लेकर चिंतित रहने वाले यात्रियों के लिए यह खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है। यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड बर्थ की जानकारी इसके जरिए ले सकते हैं।  इसके लिए रेलवे नया नियम लाया है।








अब आप चार्ट बनने के बाद ऐन वक्त पर रद हुए ​रिजर्वेशन यानी खाली बची सीट की जानकारी आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर देख सकेंगे। आप यह जान सकते हें कि स्लीपर या अलग-अलग एसी क्लास में कितनी सीटें खाली हैं। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर टिकट भी बुक करा सकेंगे। अबतक चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी आम यात्री को नहीं मिल पाती थी। रेलवे के नए नियम से न सिर्फ आपको फायदा होगा, रेलवे को भी राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।




रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है कि ‘बिना परेशानी रेल यात्रा’ यात्री अब महज एक क्लिक पर चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड सीटों की जानकारी पा सकते हैं। इससे चार्ट बनने के बाद ट्रेन में कोई सीट खाली है या नहीं इसके बारे में यात्रियों को जानकारी मिल सकेगी।

पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन प्रस्थान करने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव प्रदर्शित होगा।

रेलवे की यह सुविधा आईआरसीटीसी के ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब तथा मोबाइल दोनों ही वर्जन पर उपलब्ध होगा। नए इंटरफेस में इंडियन रेलवे के आरक्षित ट्रेन में इस्तेमाल होने वाले सभी नौ श्रेणियों का लेआउट नजर आएगा।




ट्रेन में टीटीई (TTE) की मनमानी नहीं चलेगी

अक्सर ट्रेन में सीट कन्फर्म होने के बाद भी बहुत लोगों की ट्रेन छूट जाती है। जिससे कि वो सीट खाली रह जाती है। लेकिन अब तक ये जानकारी सिर्फ TTE को होती है। लेकिन अब रेल मंत्रालय ऐसी व्यवस्था लाने जा रहा है जिसकी वजह से यात्री भी ये जानकारी ऑनलाइन देख पाएंगे।

इस तरह आप देख सकते हैं ट्रेन में खाली सीट

आईआरसीटी (IRCTC) की वेबसाइट में लॉगइन करें, जिसमें चार्ट्स/वैकेंसी देखने का एक नया विकल्प नजर आएगा। आप जैसे ही उसपर क्लिक करेंगे, एक नया वेबपेज खुल जाएगा। इसमें आपको यात्रा का विवरण, ट्रेन नंबर, यात्रा की तिथि तथा बोर्डिंग स्टेशन देने की जरूरत होगी। ये सारे विवरण डालने के बाद ‘गेट ट्रेन चार्ट’ ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप रिजर्वेशन चार्ट भी देख सकेंगे। श्रेणी तथा कोच आधार पर खाली सीटों को देख सकते हैं। लेआउट देखने के लिए आप कोच नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।