सातवाँ वेतन आयोग – बजट-2020 पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है गुड न्यूज, DA में हो सकती है इतनी बढ़ोतरी

| January 13, 2020

केंद्रीय कर्मचारियों (Government Employees) को बजट-2020 (Budget-2020) से काफी उम्मीदे है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2020 को बजट पेश करेंगी. इस बजट सत्र में केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार खत्म हो सकता है. सैलरी में बढ़ोतरी की खुशखबरी मिलने की उम्मीद है, इसके अलावा कर्मचारियों को जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा भी मिलने की संभावना है. नए बजट के तहत सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मंचारियों को खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आम बजट 2020 (Union Budget 2020) के बाद 1.1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के साथ- साथ अन्य राज्यों के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी.







मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए बजट सत्र में केंद्र सरकार महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. 1 फरवरी को सरकार आम बजट पेश कर रही है. इस बजट में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी होगी.




4 फीसदी तक बढ़ सकता है DA

डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़कर 21 प्रतिशत हो जाएगा. महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा की गई बढ़ोतरी का लाभ केंद्र सरकार के कर्मचारियों 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों के साथ-साथ राज्यों के कर्मचारियों को भी फायदा होगा.




7 वें वेतन आयोग की ताजा खबरों के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन 720 रुपये से 10,000 रुपये तक बढ़ बढ़ा सकती है. वेतन में बढ़ोतरी विभिन्न स्तरों पर निकाले गए वेतन पर निर्भर है. जनवरी 2019 में, सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए को 3 फीसदी बढ़ाया था. अब केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने डीए में वृद्धि के लिए 7 वें वेतन आयोग के अपडेट का इंतजार कर रहे हैं.

 

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.