रेलवे / अब “चार्ट्स/वेकेंसी” पर चलती ट्रेन की खाली सीटों की मिलेगी जानकारी, नहीं काटने होंगे टीटीई के चक्कर

| January 6, 2020

रेलवे में सीटो का आरक्षण करना पहले से ज्यादा आसान और सुविधाजनक हो गया है। आईआरसीटीसी ने रविवार को ट्रेन आरक्षण चार्ट की व्यवस्था ऑनलाइन कर दी है। यानी अब यात्री ऑनलाइन देख सकेंगे कि किस ट्रेन में किस क्लास में कौन सी बर्थ किस बोगी में खाली है। इसे आईआरसीटीसी के “चार्ट्स/वेकेंसी” के विकल्प पर देखा जा सकेगा। रेलवे का कहना है कि इससे यात्रियों को चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थ की जानकारी लेने में मदद मिलेगी।







4 घंटे पहले दी जाएगी सूचना

  • ट्रेन रवाना होने के 4 घंटे पहले पहला चार्ट तैयार करने के बाद सूचना दी जाएगी। जबकि दूसरा चार्ट ट्रेन के प्रस्थान स्टेशन से निकलने के 30 मिनट पहले देखा जा सकेगा।
  • रेलवे के मुताबिक दूसरा चार्ट वर्तमान आरक्षण और पहले चार्ट के बाद हुए टिकटों के कैंसिल करने के आधार पर बनाया जाएगा। नया फीचर आईआरसीटीसी ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब और मोबाइल दोनों संस्करणों पर उपलब्ध होगा।
  • रेलवे का कहना है कि सीट की उपलब्धता की जानकारी के आधार पर, यात्री टिकट बुकिंग के लिए टीटीई से संपर्क कर सकेंगे। यात्रियों के लिए अहम बात यह है कि टीटीई बर्थ देने से इनकार नहीं कर पाएंगे। वहीं यात्रियों को पीएनआर पूछताछ के दौरान ग्राफिकल कोच लेआउट में पीएनआर को आवंटित बर्थ की सटीक स्थिति देखने की सुविधा भी मिलेगी।









कैसे देख सकेंगे ऑनलाइन चार्ट

आईआरसीटीसी की वेबसाइट (irctc.co.in) पर चार्ट्स और वैकेंसी नाम से एक नया ऑप्शन जारी किया है। यह ऑनलाइन चार्ट जैसा है, जिस पर क्लिक करें और ट्रेन नंबर डालकर आप उस ट्रेन के खाली सीटों की जानकारी पा सकते हैं। इसके बाद आप टीटीई से मिलकर और अपना वेटिंग टिकट दिखाकर इन खाली सीटों की कन्फर्म टिकट ले सकते हैं।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.