रेलवे घर में चोरी होने पर देगी 1 लाख रुपए का मुआवजा

| January 6, 2020

भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन का शिड्यूल जारी कर दिया है। दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलाई जाएगी। इसका उद्घाटन 17 जनवरी को किया जाएगा, वहीं आम लोगों के लिए इसकी शुरूआत 19 जनवरी से होगी।




ट्रेन के यात्रियों को एक खास सुविधा दी जाएगी, जिसके तहत अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और सफर के दौरान आपके घर में चोरी होने पर आपको 1 लाख रुपए तक का मुआवजा मिलेगा। खास बात ये है कि घर में सामान के इंश्योरेंस के लिए आपको कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना होगा। बीमा के लिए IRCTC ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाई जा रही है।








10 जनवरी से शुरू होगी बुकिंग
बुकिंग 10 जनवरी के बाद शुरू होगी। ट्रेन को गाड़ी संख्या 82901/82902 के तहत चलाया जाएगा। अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 6.40 बजे रवाना होगी। दोपहर लगभग 1.10 बजे ये ट्रेन मुंबई सेंटल पहुंचेगी। वापसी में इस ट्रेन को मुंबई से दोपहर 3.40 बजे चलाया जाएगा। रात 9.55 बजे ये ट्रेन वापस अहमदाबाद पहुंच जाएगी। ये ट्रेन अहमदाबाद से चलने के बाद रास्ते में नांदेड, वड़ोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकते हुए मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। ट्रेन का परिचालन हफ्ते में छह दिन किया जाएगा।




ट्रेन लेट होने पर मिलेता है मुआवजा
ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए तक मुआवजा मिलता है। अगर ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए रिफंड दिया जाता है। आईआरसीटीसी ने सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजता है। इस लिंक पर क्लिक कर यात्री क्लेम के लिए दावा कर सकते हैं। दावा मिलने पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करता है। आईआरसीटीसी दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मुफ्त में उपलब्ध करा रहा है।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.