7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर! सरकार से मिलेंगे कुल 3 तोहफे

| January 5, 2020

अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर कोई ऐलान होता है तो उनकी सैलरी में भी इजाफा होगा. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन में भी इजाफा हो जाएगा.

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों का फायदा बड़े पैमाने पर केंद्र के साथ-साथ कई राज्यों के कर्मचारियों को भी मिला है. लेकिन, अब केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर के बढ़ाने का इंतजार है. फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में इजाफा होगा. कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर का ऐलान हो सकता है.








कैबिनेट दे सकती है मंजूरी
सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है. बजट से पहले कैबिनेट के अप्रूवल के बाद इसे बजट के एक्सपेंडिचर में शामिल किया जा सकता है. हालांकि, कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे बजट ड्राफ्ट में शामिल करने की कोई खास जरूरत नहीं है. लेकिन, आने वाले दिनों में होने वाले खर्च के ब्योरे के रूप में इसे शामिल किया जा सकता है.




8000 रुपए बढ़ जाएगी सैलरी
अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर कोई ऐलान होता है तो उनकी सैलरी में भी इजाफा होगा. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन में भी इजाफा हो जाएगा. कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी मिल रही है. अब इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपए का इजाफा होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में 4% तक का इजाफा हो सकता है. क्‍योंकि, नवंबर 2019 के AICPI (All India Consumer Price Index) के आंकड़े आ चुके हैं, जो बढ़कर 328 अंक हो गया है. जुलाई 2019 से नवंबर 2019 तक के महंगाई के आंकड़े सरकार ने जारी कर दिए हैं. नवंबर 2019 के AICPI में आंकड़ा 328 पर है. मतलब जुलाई 2019 से नवंबर तक इसमें 9 प्‍वाइंट की बढ़ोतरी हुई है. जुलाई 2019 से कर्मचारियों को DA 17 प्रतिशत मिल रहा है.




एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरीशंकर तिवारी के मुताबिक, अगर दिसंबर 2019 में AICPI में आंकड़ा 328 पर बना रहता है तो इससे जनवरी 2020 में DA 21% के पार पहुंच जाएगा. मौजूदा DA की दर 17% है. कुल मिलाकर जनवरी 2020 में DA 4 फीसदी बढ़ सकता है.

राज्‍य कर्मचारियों को मिलेगा डबल फायदा
केंद्रीय कर्मचारियों के साथ ही राज्य कर्मचारियों के लिए भी बड़ा ऐलान होने की संभावना है. 7वां वेतन आयोग के तहत जिन राज्‍यों ने अभी जनवरी-जुलाई 2019 का DA नहीं बढ़ा है, वहां के कर्मचारियों को डबल फायदा मिलने की उम्मीद है. 31 जनवरी 2020 तक जुलाई-दिसंबर 2019 के DA का भी ऐलान हो सकता है. हरीशंकर तिवारी के मुताबिक, अगर जुलाई-दिसंबर 2019 में DA 4% बढ़ता है तो राज्य कर्मचारियों को कुल 5 फीसदी + 4 फीसदी डीए का फायदा मिलेगा. मतलब उन्हें जनवरी से दिसंबर 2019 तक का DA एक साथ मिल सकता है. कुल मिलाकर 9% (5+4%) DA मिलेगा.

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.