टिकट के साथ गरीब रथ में बुक होगा बेड रोल 40

| January 3, 2020

गरीब रथ में सफर करने वाले मुसाफिरों को अब टिकट बुकिंग के साथ ही बेड रोल भी लेना होगा। बुकिंग के दौरान न लेने और बाद में जरुरत के मुताबिक टेन में 25 रुपये चुकाकर खरीद लेने का विकल्प नहीं मिलेगा। नई व्यवस्था 15 मई से प्रभावी होगी। इसे धनबाद से भुवनेश्वर जानेवाली गरीब रथ समेत देशभर की सभी 26 जोड़ी गरीब रथ एक्सप्रेस टेनों में लागू किया जाएगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर इंवायरनमेंट एंड हाउसकी¨पग मैनेजमेंट शैलेंद्र मोहन ने सभी जोन का आदेश जारी कर दिया है।








यात्रियों के परामर्श सर्वे के आधार पर निर्णय : रेलवे ने नई व्यवस्था लागू करने को लेकर यात्रियों से परामर्श लिया था। परामर्श सर्वे के दौरान टेनों में मिलने वाले बेड रोल को लेकर शिकायतें भी मिली। इसी आधार पर इसे लागू किया गया है।

अभी किराया 790 रुपये, 15 मई से हो जाएगा 815 : धनबाद से भुवनेश्वर तक पहुंचने के लिए अभी गरीब रथ में 790 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। 15 मई से नई व्यवस्था प्रभावी होने के बाद अब यात्रियों को एकमुश्त 815 रुपये चुकाने होंगे।

रुपये चुकाने होंगे धनबाद से भुवनेश्वर तक जाने के लिएआज से एलएचबी रैक से रांची-पटना जनशताब्दी, होंगे 21 कोच




रांची से पटना जानेवाली जनशताब्दी एक्सप्रेस शुक्रवार से एलएचबी रैक के साथ चलेगी। इसके साथ ही हावड़ा से पटना के बीच चलने वाली जनशताब्दी भी एलएचबी से लैस हो जाएगी। नये आधुनिक रैक मिलने के साथ ही इस टेन में कोच की संख्या भी बढ़ जाएगी। मौजूदा 18 के बजाय अब 21 कोच होंगे। सेकेंड सीटिंग के तीन कोच बढ़ने से यात्रियों को भी राहत मिल जाएगी।




आरक्षण फॉर्म से हटेगा बेड रोल चुनने का विकल्प

यात्रियों के लिए आरक्षण फॉर्म में भी यह सुविधा दी गई है कि उन्हें उन्हें गरीब रथ में बेड रोल चाहिए या नहीं। यदि चाहिए तो हां और अगर नहीं चाहिए तो न का विकल्प यात्री चुन सकते हैं। हालांकि, नई व्यवस्था के तहत अब विकल्प चुनने के इस कॉलम को आरक्षण फॉर्म से रेलवे को हटाना होगा।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.