सातवाँ वेतन आयोग – केंद्र सरकार जनवरी में दे सकती है वेतन बढ़ोत्तरी का तोहफा, ऐसे करें कैलकुलेट, कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी?

| December 17, 2019

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार 7 वें वेतन आयोग से संबंधित एक बड़ी घोषणा कर सकती है। यह घोषणा आने वाली जनवरी तक हो सकती है। खबर है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। महंगाई बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का ध्यान रखते हुए सरकार ऐसा फैसला ले सकती है। सूत्रों की मानें तो डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।







डीए को लेकर बढ़ोत्तरी जनवरी 2020 में होने वाली है। बता दें कि साल में दो बार डीए बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है और यह हर साल जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर के बीच की जाती है।




खबरों कि मानें तो जनवरी 2020 में डीए बढ़ोतरी लागू हो सकती है। अटकलें थी कि कैबिनेट  की तरफ से वेतन वृद्धि के बारे में एक प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी। 7 वें वेतन आयोग ने 18,000 रुपये के मूल न्यूनतम वेतन की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। वहीं, कई केंद्र कर्मचारियों ने अपनी नाखुशी जाहिर की है और मांग की है कि मूल न्यूनतम वेतन 26,000 रुपये तक बढ़ा दिया जाए।




बता दें कि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ने जुलाई 2019 से अक्‍टूबर 2019 तक के महंगाई के आंकड़े जारी किए हैं। अक्‍टूबर 2019 में आंकड़ा 325 पर है। जिसका मतलब है कि सितंबर से महंगाई में 3 अंक की बढ़ोत्तरी हुई है। इन आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सरकार डीए में कम से कम 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.