RRC Group D Recruitment 2019: खत्म होने वाला है करीब 2 करोड़ अभ्यर्थियों का इंतेजार,

| December 13, 2019

रेलवे में ग्रुप डी (RRC Group D recruitment 2019) के पदों पर निकली बेशुमार नौकरियों के लिए जल्द ही परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया जाएगा। रेलवे ने इसी साल मार्च-अप्रैल महीने में ग्रुप डी के पदों पर 1,03,769 नौकरियां निकाली थीं, जिसके लिए अभी तक सीबीटी यानी प्रारंभिक परीक्षा का एलान नहीं किया गया है।








आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक यह भर्ती परीक्षा अक्टूबर महीने के आस-पास होनी थी लेकिन अभी तक परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया और ना ही परीक्षा की तारीख को लेकर किसी तरह की कोई सूचना दी गई है। लेकिन अब उम्मीद है कि अभ्यर्थियों का इंतेजार खत्म करते हुए बोर्ड परीक्षा की तारीख का एलान कर देगा। यहां आपको यह भी बता दें कि इस भर्ती के लिए करीब 2 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, ऐसे में ये सभी लोग एग्जाम डेट का बेसब्री से इंतेजार कर रहे हैं।




इस भर्ती के लिए आवेदन कर चुके 1 करोड़, 15 लाख आवेदकों में से 4 लाख उम्मीदवारों के आवेदन निरस्त कर दिए गए थे। इनमें से कई उम्मीदवारों ने आपत्ति भी दर्ज कराई थी जिसके बाद रेलवे ने आपत्तियों पर विचार-विमर्श भी किया। बता दें कि इसी तरह की समस्याओं के लिए रेलवे ने हेल्प डेस्क शुरू किया है।

यहां पढ़ें भर्ती से जुड़ी अन्य महत्पूर्ण बातें-

    • जो उम्मीदवार इन पदों के लिए सेलेक्ट किए जाएंगे उनको 7वेें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लेवल-1 के अऩुसार वेतन दिया जाएगा। वहीं इस भर्ती में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 10 फीसद का रिजर्वेशन दिया जाएगा।
    • इन पदों पर उम्मीदवार का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में सफल होंगे उनको पीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।




  • प्रारंभिक सीबीटी की परीक्षा में नॉर्मेलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी और कुल वौकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। वहीं सीबीटी परीक्षा में प्रत्येक गलत आंसर पर एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.