रेलवे की परीक्षा में दिव्यांगजनों को फिलहाल मनपसंद सहायक

| December 3, 2019

रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होनेवाले दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए गुड न्यूज। परीक्षाओं में अब उन्हें स्क्राइब यानी सहायक ढूंढ़ने नहीं होंगे। उनके लिए रेलवे स्क्राइब पैनल तैयार करेगी जो उन्हें परीक्षाओं के लिए दौरान उपलब्ध हो जाएंगे। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रलय के दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की सिफारिश पर रेल मंत्रलय ने सभी जोनल रेलवे को आदेश जारी कर दिया है। रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक स्थापना एन द्वितीय एमएम राय की ओर से जारी पत्र में प्रत्येक रेल मंडल को पैनल तैयार करने को कहा गया है।








हालांकि इस आदेश के साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि जब तक स्क्राइब पैनल को अंतिम रूप नहीं दिया जाता तब तक दिव्यांग जन अपनी मनपसंद स्क्राइब की मदद ले सकेंगे। इतना ही नहीं स्क्राइब की अर्हता पर भी किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई जाएगी। यानी पद की प्रवेश अर्हता के मुताबिक परीक्षार्थियों से ज्यादा पढ़े लिखे स्क्राइब भी परीक्षा में उनकी मदद कर सकेंगे। रेलवे के इस निर्णय ने ऐसे छात्रों को बड्ी राहत दी है।




यह होगी व्यवस्था

’ 10वीं या 10वीं प्लस आइटीआइ, 12वीं, स्नातक, डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग के लिए स्क्राइब का अलग पैनल

’ इन सभी श्रेणियों के लिए सिंगल या संयुक्त पैनल बनाया जा सकेगा, जिनकी अर्हता परीक्षा के समकक्ष होगी।

’>>हर रेल मंडल को स्क्राइब का पैनल तैयार करने का मंत्रलय ने दिया निर्देश

’>>पैनल को अंतिम रूप दिए जाने तक बगैर किसी पाबंदी के स्क्राइब ले जाने की अनुमति




दो दिन पहले सहायक से मिलने की अनुमति

र लवे की परीक्षा में सम्मिलित होनेवाले दिव्यांग परीक्षार्थी को स्क्राइब से दो दिन पहले मिलने की अनुमति दी जाएगी। उनसे मिलकर परीक्षार्थी यह तय कर सकेंगे कि उन्हें मिलने वाला स्क्राइब उनके लिए मददगार होगा या नहीं।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.