रेलवे में सुरक्षा के साथ खिलवाड़ – नहीं थम रहा रेल लाइन टूटने का सिलसिला

| November 14, 2019

रामपुर के पास नगरिया यार्ड में रेल लाइन टूट गई। पेट्रोल मैन की सर्तकता से ट्रेन नहीं गुजर पाया। इसके अलावा दो स्थानों पर रेल लाइन चटक गई।

रेल लाइन टूटने व चटकने की घटना बढ़ने के बाद रेल प्रशासन सतर्क हो गया है। रात दिन रेललाइन की पेट्रोलिंग हो रही है। मंगलवार रात 12:40 बजे नगरिया यार्ड में रेल लाइन व फिश प्लेट टूट गयी। पेट्रोल मैन की सूचना पर स्टेशन मास्टर ने ट्रेन संचालन बंद कर दिया। तकनीकी कर्मचारी ने रात 1:45 बजे अस्थायी लाइन की मरम्मत कर ट्रेनों का संचालन शुरू किया। इसके कारण बाघ एक्सप्रेस और गरीब नवाज एक्सप्रेस बीच रास्ते में रुकी रहीं। इसी तरह से अगवानपुर के पास सुबह 6:50 बजे पास रेललाइन चटक गई। की मैन की सूचना पर तकनीकी कर्मचारी पहुंच गए और रेललाइन की अस्थायी मरम्मत कर ट्रेनों को धीमी गति से चलना शुरू कर दिया। इससे एक मालगाड़ी बीच रास्ते में रुकी रही। हापुड़ स्टेशन यार्ड में सुबह 10 बजे रेल लाइन चटक गई। की मैन की सूचना पर तकनीकी कर्मचारी पहुंच कर मरम्मत में जुट गए। इस दौरान ट्रेनों को लूप लाइन से चलाया गया। इसी तरह ट्रक की टक्कर से पीताम्बरपुर के पास रेल फाटक को ठीक कर ट्रेन संचालन शुरू कर दिया। इससे लोहित एक्सप्रेस बीच रास्ते में रुकी रही।








रेल लाइन पर शव होने से ट्रेन संचालन बाधित : शाहजहांपुर बंथरा के बीच रेल लाइन पर अज्ञात व्यक्ति का शव पड़े होने से ट्रेन संचालन बंद कर दिया। सिविल पुलिस ने एक घंटे बाद पहुंच कर शव को कब्जे में लिया। इस कारण किसान एक्सप्रेस, मौर्यध्वज एक्सप्रेस, पंजाब मेल व दो मालगाड़ी बीच रास्ते में खड़ी रहीं। इसी तरह से सीबी गंज के पास जनसाधारण एक्सप्रेस से टकराकर अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गयी।




दो स्थानों पर जानवर कटे : चन्दौसी और रामगंगा ब्रिज स्टेशन के पास डुप्लीकेट पंजाब मेल और मालगाड़ी से जानवर कट गए। अप व डाउन चंडीगढ़ एक्सप्रेस, डुप्लीकेट पंजाब मेल रुकी रही।

मुरादाबाद, जासं : चार धाम रेलयात्र का पहला स्टेशन न्यू ऋषिकेश अब देश भर के स्टेशनों से जुड़ेगा। इसके लिए चार दिसंबर से दो माह के लिए रायवाला-ऋषिकेश रेलमार्ग बंद रहेगा। इस दौरान चार ट्रेनों को निरस्त किया जाएगा और तीन ट्रेनों को हरिद्वार से चलाया जाएगा।




रेल प्रशासन उत्तराखंड के चार धाम तक ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है। प्रथम चरण में न्यू ऋषिकेश से कर्ण प्रयाग तक 125 किमी रेलमार्ग का निर्माण शुरू कर दिया है। चार धाम का पहला रेलवे स्टेशन न्यू ऋषिकेश तैयार है लेकिन, इस स्टेशन को देश भर के रेलमार्ग से जोड़ा नहीं गया है। रेलवे देश भर के रेल मार्ग से न्यू ऋषिकेश मार्ग को जोड़ने के लिए चार दिसंबर से काम शुरू करने जा रहा है। यह काम तीन फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। जोड़ने का काम पूरा होते ही देश भर से ट्रेनों को न्यू ऋषिकेश तक चलाया जा सकता है।

रेल प्रशासन चार दिसंबर से 3 फरवरी तक रायवाला से ऋषिकेश के बीच ट्रेन संचालन बंद करेगी। इससे अंबाला-ऋषिकेश लिंक एक्सप्रेस और हरिद्वार-ऋषिकेश के बीच चलने वाली दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया जाएगा। जबकि ऋषिकेश कटरा के बीच चलने वाली हेमकुंठ एक्सप्रेस, दिल्ली-ऋषिकेश पैसेंजर और ऋषिकेश-चन्दौसी पैसेंजर को हरिद्वार से चलाया जाएगा। न्यू ऋषिकेश स्टेशन जुड़ जाने के बाद रेल प्रशासन हरिद्वार से चलने वाली अधिकांश ट्रेनों को न्यू ऋषिकेश से चलाएगा। बीच के अन्य स्टेशनों का निर्माण होने पर ट्रेनों का विस्तार किया जाएगा। दूसरे चरण में कर्ण प्रयाग से बद्रीनाथ व केदारनाथ तक और तीसरे चरण में गंगोत्री व यमुनोत्री तक रेलमार्ग का निर्माण किया जाएगा।

सुपरफास्ट और दो मालगाड़ी के ब्रेक हुए जाम

मुरादाबाद: रेल मंडल में तीन स्थानों पर सुपर फास्ट और दो मालगाड़ी के ब्रेक जाम हो गए। तकनीकी कर्मियों ने ब्रेक ठीक कर इन्हें चलाया। बुधवार सुबह 10 बजे न्यू जलपाइ गुडी से नई दिल्ली जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस अमरोहा से काफुरपुर के पास गुजर रही थी। उसी समय किसी यात्री ने चेन पुलिंग कर दी। इससे ब्रेक जाम हो गए। तकनीकी कर्मियों ने आधे घंटे में ब्रेक ठीक कर ट्रेन को चलाया। इसी तरह से रोजा के पास मालगाड़ी के सुबह 10:55 बजे, शाहजहांपुर के पास एक मालगाड़ी के ब्रेक जाम हो गए। तकनीकी कर्मियों ने ब्रेक ठीक कर मालगाड़ी को चलाया। इसी तरह से अज्ञात यात्रियों ने चेन पुलिंग कर अलीगढ़ पैसेंजर को हरदुआ गंज के पास रोक दिया। चालक ने सिस्टम को ठीक कर ट्रेन को चलाया।

’>>चार दिसंबर से बंद रहेगा रायवाला-ऋषिकेश रेल मार्ग

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.