सातवाँ वेतन आयोग – अगली कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार लेगी बड़ा फैसला, इन 50 लाख कर्मचारियों की बढ़ सकती है सैलरी!

| November 12, 2019

अगली कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार लेगी बड़ा फैसला, इन 50 लाख कर्मचारियों की बढ़ सकती है सैलरी! जानकारी के मुताबिक, केंद्र के इस फैसले से लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी लाभान्वित होंगे। सूत्रों ने आगे बताया कि इस संबंध में अंतिम फैसला नवंबर में होने वाले कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा।








प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार से केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। लंबे वक्त से वेतन बढ़ोतरी की राह ताक रहे इन कर्मचारियों की मांगें इसी नवंबर में पूरी हो सकती हैं। सूत्रों के हवाले से विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि केंद्र सरकार इस मसले को लेकर काफी समय से चिंतित है, पर हालात के चलते वह इस बाबत फैसला नहीं ले सकी।





style=”text-align: justify;”>अगर मोदी सरकार इन कर्मचारियों की तनख्वाह इस माह बढ़ा देती है, तब इन कर्मचारियों को 7th Pay Commission के तहत न्यूनत वेतन मिलेगा। जानकारी के मुताबिक, केंद्र के इस फैसले से लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी लाभान्वित होंगे। सूत्रों ने आगे बताया कि इस संबंध में अंतिम फैसला नवंबर में होने वाले कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा।
केंद्र ने इससे पहले सरकारी कर्मचारियों की न्यूनत सैलरी बढ़ाकर 18,000 कर दी थी। हालांकि, वे इसे बढ़ाकर 26 हजार रुपए किए जाने की मांग कर रहे हैं। मौजूदा समय में इन कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुणा है, जबकि उसे बढ़ाकर 3.68 किए जाने की मांग जारी है। हालांकि, इस मांग पर सरकार की ओर से कोई सुनवाई नहीं हुई है।




सरकार ने इससे पहले 29 जून 2016 को 7th Pay Commission की सिफारिशों को माना था। साथ ही कहा था कि वह कर्मचारियों की मांग पर विचार करेगी, पर कई बार भी मांग उठने के बाद उस पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

Source:- Jansatta

Tags: , , ,

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.