BSNL के अबतक करीब 70000 कर्मचारियों ने चुनी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति: चेयरमैन

| November 11, 2019

सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति स्कीम (VRS) के पिछले हफ्ते लॉन्च होने के बाद अबतक करीब 70 हजार कर्मचारियों ने इसके लिए आवेदन किया है।

हाइलाइट्स

  • बीएसएनल के करीब 70 हजार कर्मचारियों ने अबतक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए किया आवेदन
  • बीएसएनएल ने पिछले हफ्ते ही कर्मचारियों की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए शुरू की थी VRS योजना
  • बीएसएनएल में कुल 1.5 लाख कर्मचारी, इनमें से करीब 1 लाख कर्मचारी VRS के लिए हैं अर्ह
  • मौजूदा VRS योजना 3 दिसंबर तक खुली रहेगी, 31 जनवरी 2020 से होगी प्रभावी








नई दिल्ली
सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति स्कीम (VRS) के पिछले हफ्ते लॉन्च होने के बाद अबतक करीब 70 हजार कर्मचारियों ने इसके लिए आवेदन किया है। बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी पी. के. पुरवार ने सोमवार को यह जानकारी दी।

बीएसएनएल में करीब 1.5 लाख कर्मचारी हैं जिनमें से कुल मिलाकर करीब 1 लाख कर्मचारी VRS के लिए अर्ह हैं। BSNL ने करीब 77,000 कर्मचारियों के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का लक्ष्य रखा है। कॉर्पोरेशन में मौजूदा VRS स्कीम की प्रभावी तिथि 31 जनवरी 2020 है।




पुरवार ने पीटीआई को बताया, ‘VRS के लिए आवेदन देने वाले कर्मचारियों की संख्या करीब 70,000 तक पहुंच गई है। सभी बोर्ड में इसे तगड़ा रिस्पॉन्स मिला है।’ बीएसएनएल वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम-2019 को पिछले हफ्ते लॉन्च किया गया जो 3 दिसंबर तक खुला रहेगा। बीएसएनएल वेतन के मद में करीब 7,000 करोड़ रुपये बचाना चाहता है और यह तब होगा जब 70 से 80 हजार कर्मचारी VRS लेंगे। 50 साल या इससे ज्यादा उम्र के कर्मचारी इसके दायरे में हैं।




महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड (MTNL) ने भी अपने कर्मचारियों के लिए VRS लॉन्च किया है। यह स्कीम गुजरात मॉडल पर आधारित है और यह भी कर्मचारियों के लिए 3 दिसंबर 2019 तक खुली रहेगी। केंद्र सरकार ने पिछले महीने एमटीएनएल और बीएसएनएल को एक साथ लाने की योजना को मंजूरी दी थी।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.