प्रीमियम क्लास के होमबायर्स को छूट देने की तैयारी

| November 1, 2019

अफोर्डेबल हाउस बायर्स के बाद अब सरकार प्रीमियम क्लास होम बायर्स को छूट देने की तैयारी कर रही है। यह छूट अपना पहला घर खरीदने वाले होम बायर्स को दी जाएगी और यह अगले साल यानी अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के बीच अपना पहला मकान खरीदने वाले की दी जाएगी। इसका मतलब है कि अगर आप 1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च, 2021 के बीच घर खरीदते हैं तो आप इस छूट का फायदा उठा सकेंगे।








सूत्रों के अनुसार, इस प्रस्ताव पर पीएमओ और वित्त मंत्रालय में सहमति बन चुकी है। वित्त मंत्रालय चाहता है कि इस छूट की घोषणा आगामी बजट में किया जाए, मगर पीएमओ का मानना है कि परिस्थितियों को देखते हुए इसकी घोषणा पहले की जाए तो बेहतर होगा, क्योंकि इससे रियल एस्टेट को बूस्ट मिलेगा।




क्या है प्रस्ताव

इस प्रस्ताव के तहत अगर कोई 45 लाख रुपये से ज्यादा का मकान या फ्लैट खरीदता है और यह उसका पहला मकान है तो उसे होम लोन पर दिए जा रहे 5 लाख रुपये तक के ब्याज पर तीन साल के लिए 10 पर्सेंट की छूट मिलेगी। यह छूट तीन से चार साल के लिए हो सकती है। दूसरे शब्दों में कहें तो किसी ने 70 लाख रुपये का होमलोन लेकर अपना पहला मकान खरीदा।




उसके बाद उसने एक साल में होमलोन का जो प्रीमियम दिया, उसमें उसने कुल 3 लाख रुपये ब्याज दिया। इस ब्याज पर उसे 10 पर्सेंट फीसदी की छूट मिलेगी। यानी उसे 30,000 रुपये की छूट दी जाएगी। यह एक तरह से सब्सिडी के तौर पर उसको दी जाएगी। होमबायर्स के पास यह ऑप्शन होगा कि वह यह छूट अपने होमलोन के ईएमआई में एडजस्ड कराए या फिर अपने खाते में पैसे का ट्रांसफर कराए।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.