Indian Railways : रेलवे को कमाई का आइडिया बताओ और पैसे कमाओ

| October 27, 2019

रेलवे को कमाई का आइडिया बताकर आप पैसे कमा सकते हैं। रेलवे ने न्यू इनोवेटिव नॉन फेयर रेवेन्यू आइडियॉज स्कीम लांच किया है। इसके तहत रेलवे किराया को छोड़कर राजस्व बढ़ाने की कोई तकनीक, खर्च में कमी लाने की तकनीक, यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने की तकनीक, स्टार्टअप आदि पर आम आदमी, संगठन, संस्था से आइडिया मंगाए गए हैं। कोई भी मंडल कार्यालय को आवेदन भेज सकता है।








जो आइडियाज मिलेंगे, उनका तीन अफसरों की कमेटी आकलन के बाद चयन करेगी। चयनित आइडिया से संबंधित व्यक्ति, संस्था, संगठन को 12 महीने तक रेलवे के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा। अगर उनकी स्कीम सफल रही तो उन्हें राजस्व का हिस्सा मिलेगा और आगे जुड़े रहने का अवसर भी। बता दें न्यू इनोवेटिव नॉन फेयर रेवेन्यू आइडियॉज स्कीम के तहत रेलवे ने देश के सभी मंडल मिलाकर दो हजार करोड़ रुपये सालाना बचत करने का टारगेट रखा है।




स्कीम में सावधानी और सुरक्षा के उपायों को काफी महत्व दिया गया है। किसी भी परियोजना में निर्धारित स्वच्छता, निर्माण, अग्नि-सुरक्षा के मानकों का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। परियोजना राजनीतिक या धार्मिक रूप से प्रेरित नहीं होनी चाहिए। इसके तहत कोई स्थायी संरचना का निर्माण नहीं होना चाहिए।

मंडल ने जारी की गाइड लाइन

मंडल ने आइडिया के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है। खास यह कि इसमें यात्री सुरक्षा के मानकों का उल्लंघन न हो। अगर किसी व्यक्ति का आइडिया अच्छा है तो उस पर काम करने के लिए संबंधित संस्थाओं को आमंत्रित भी किया जाएगा।




छह नवंबर आवेदन की अंतिम तिथि

रायपुर मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। प्रस्ताव-स्कीम 12 माह की अवधि के लिए आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि छह नवंबर है।

ऐसे आइडियाज जो रेलवे के राजस्व, यात्री सुविधा बढ़ाने वाले हों, आमंत्रित किए गए हैं। क्योंकि कई लोग, संस्था, संगठन तमाम पहलुओं पर कुछ अलग सोचते हैं। उनकी योजनाएं काफी कारगर होती हैं। -तन्मय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम

Tags: , ,

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.