रेलवे के कर्मचारी गौतम झा बने कौन बनेगा करोडपति में करोडपति

| October 17, 2019

 ‘कौन बनेगा करोड़पति 11’ के तीसरे करोड़पति बने हैं गौतम कुमार झा। बिहार के मधुबनी जिला निवासी गौतम भारतीय रेलवे में सीनियर सेक्शन इंजीनियर हैं। वह पश्चिम बंगाल में कार्यरत हैं। साढ़े तीन साल से वह वहीं रहते हैं। इससे पहले बिहार के सनोज राज और महाराष्ट्र की बबीता ताड़े ने एक करोड़ की धनराशि जीती है। एक करोड़ जीतने वाले वह बिहार से दूसरे प्रतियोगी हैं। गौतम ने कहा, ‘बिहार प्रतिभा और मेधा की खान है। बिहार के लोग देश की उन्नति में अपना योगदान दे रहे हैं। हम लोग सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए ज्यादा अग्रसर रहते हैं। जनरल स्टडीज और सामान्य ज्ञान में पकड़ आवश्यक है। पढ़ाई की ओर ध्यान ज्यादा रहता है।’








केबीसी में गौतम ने अपनी पत्नी श्वेता के कहने पर भाग लिया। वह बताते हैं कि उन्हें लगता था कि केबीसी में उनकी किस्मत साथ नहीं देगी। बकौल गौतम, ‘मेरी पत्नी ने कहा कि कोशिश तो करिए। पिछले साल भी उन्होंने केबीसी में भाग लेने के बारे में कहा था। उनकी बातें हमेशा मेरे लिए सही साबित हुई है। जीत सारा श्रेय मेरी पत्नी को जाता है।’




अमिताभ बच्चन के सामने बैठना गौतम के लिए सपना सच होने जैसा था। वह कहते हैं कि पहले वह उनके फैन थे, अब मुरीद हो गए हैं। गौतम का कहना है कि केबीसी का हर स्टेज पार करना बहुत मुश्किल है। करोड़ों लोगों को पीछे छोड़कर आप हॉट सीट तक पहुंचते हैं।

आसान चीजें कई बार दबाव में मुश्किल लगने लगती हैं। ऐसे में बच्चन सर बातचीत करके सहज महसूस कराते हैं। मुश्किल सवालों के दौरान वह हौसला बढ़ाते हैं। वह कहते रहते हैं कि जीवन में आपको एक बार यह मौका मिलता है। संभलकर खेलिएगा, हड़बड़ाइगा नहीं।




जीती हुई धनराशि से गौतम पटना में घर लेना चाहते हैं। उनका कहना है कि हर बिहारी का सपना होता है कि बिहार की राजधानी पटना में एक घर ले। बाकी धनराशि गौतम की पत्नी उनके गांव में आर्थिक तौर पर कमजोर लड़कियों की शिक्षा और शादी में लगाना चाहती हैं।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.