रेलवे कर्मचारियों को दिया जाने वाला 78 दिन का बोनस एक महीने के वेतन से भी कम

| October 11, 2019

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए की घोषणा होने के बाद अब राज्य कर्मचारियों ने भी प्रदेश सरकार से वेतन, डीए व बोनस दिवाली से पहले देने की मांग की है। पर्व से पहले 8.33 फीसदी बोनस नकद व अक्तूबर के वेतन का भुगतान किया जाए।

उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष नागेश्वर गिरि ने कहा कि केंद्र के समान राज्य कर्मचरी, निगम व अर्द्ध सरकारी कर्मचारियों को डीए देने की घोषणा जल्द से जल्द की जाए। इस संबंध में कर्मचारियों ने गुरुवार को बैठक कर अपनी आवाज बुलंद की। अध्यक्ष ने कहा कि 8.33 प्रतिशत बोनस नकद व अक्तूबर का वेतन दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिले, जिससे उनका त्योहार फीका न हो।








महामंत्री राम सागर ने कहा कि सरकार विभागध्यक्षों को निर्देश दे कि 140 दिन काम करने वाले संविदा, आउट सोर्सिंग, मस्टर रोल एवं वर्कचार्ज सहित सभी संवर्ग के कर्मचारियों को बोनस नकद दिया जाए, ताकि सभी कर्मचारियों का त्योहार खुशियों के साथ मने। बैठक में अवधेश यादव, अनु सिंह, जय सिंह, जगदीश नारायण उपाध्याय, शिव शंकर, राम किसुन यादव, आशीष यादव, रमेश कुमार, यशवंत राय, अरविंद कुशवाहा, अजय कुमार श्रीवास्तव आदि रहे।

रेलवे ने कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस देने की घोषणा की। आम आदमी यही समझ रहा है कि रेलकर्मियों को दो महीने से अधिक के मूल वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। हकीकत में ऐसा नहीं है। कर्मचारियों को 17 हजार 950 रुपये ही *बोनस मिलेगा।




78 दिन के बोनस की घोषणा में मूल वेतन की सीमा सात हजार की सीलिंग है। कर्मचारियों को अधिकतम सात हजार रुपये मूल वेतन पर ही 78 दिन का बोनस दिया जाएगा। ये बोनस भी ग्रुप सी के कर्मचारियों को मिलेगा, अधिकारियों को नहीं। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ के मंडल उपाध्यक्ष आलोक सहगल ने बताया कि वर्तमान में रेलवे कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18 हजार रुपये है। एक महीने के न्यूनतम मूल वेतन से 50 रुपये कम बोनस मिलेगा। आलोक कहते हैं कि एक सीमा में बांधकर रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने का वर्षों से विरोध हो रहा है। बीते चार अक्तूबर को झांसी में हुए संघ के आठवें त्रैवार्षिक सम्मेलन बोनस सीलिंग बढ़ाने की मांग की गई है।




बैठक ’ संविदा, आउट सोर्सिंग, मस्टर रोल, वर्क चार्ज के कर्मचारियों को नकद बोनस देने की मांग ’ कर्मचारियों ने डीए की घोषणा भी जल्द करने की उठाई आवाज
’ बोनस के लिए मूल वेतन सीलिंग : 7000 रुपये ’ 12 महीने में सीलिंग मूल वेतन का गुणांक : 84,000 रुपये ’ सीलिंग के तहत एक दिन का मूल वेतन : 233.14 रुपये ’ सीलिंग के तहत एक दिन के मूल वेतन का 78 से गुणांक:17,950 रुपये

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.