अच्छी खबर – दीपावली से पहले ही वेतन देने की तैयारी

| October 11, 2019

इस बार दीपावली 27 अक्तूबर को है यानी महीना पूरे होने से महज दो दिन पहले यह पर्व है। ऐसी स्थिति में पूर्व के वर्षों की तरह इस वर्ष भी वेतन के लिए कर्मचारियों को एक नवंबर का इंतजार न कराकर दीपावली से पहले ही वेतन देने का आदेश हो सकता है। पहले भी जब महीने के अंतिम दिनों में दीपावली पड़ती रही है तो पहले वेतन देने का आदेश जारी किया जाता रहा है। पिछले वर्ष दीपावली सात नवंबर को थी। इससे पूर्व एक नवंबर को राज्य कर्मियों को 9 फीसदी डीए और फिर दूसरे ही दिन दो नवंबर को राज्य कर्मियों को 30 दिन का बोनस देने का आदेश जारी हुआ था।








बोनस का आदेश तैयार, सीएम की सहमति का इंतजार: दूसरी तरफ वित्त विभाग ने प्रदेश के 14.2 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस दिए जाने की फाइल आगे बढ़ा दी है। बोनस का 75 फीसदी हिस्सा कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में और 25 फीसदी का नकद भुगतान किया जाना प्रस्तावित है। सूत्र बताते हैं कि वित्त विभाग ने बोनस देने की अधिसूचना तक तैयार कर रखी है। सीएम की स्वीकृति मिलते ही इसे जारी कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार की अधिसूचना के बाद डीए पर फैसला: वहीं राज्यकर्मियों को महंगाई भत्ता भी दीपावली से पहले मिल सकता है। केंद्र सरकार द्वारा पांच फीसदी महंगाई भत्ता की घोषणा के बाद राज्यकर्मियों को भी महंगाई भत्ता दिए जाने की हलचल शासन स्तर पर शुरू हो गई है।




बताया जाता है कि केंद्र सरकार की घोषणा के बाद अभी अधिसूचना जारी नहीं हुई है। केंद्र सरकार की अधिसूचना जारी होने के बाद ही राज्य सरकार इस मुद्दे पर विचार करेगी।

’ नौ दिनों की ड्यूटी पर 3150 व दस दिन की ड्यूटी पर चार हजार ’ तय किलोमीटर से ज्यादा प्रति किमी पर 55 पैसे अतिरिक्त मिलेगा ’ कार्यशाला कर्मियों को नौ दिन पर एक हजार,दस दिन पर 1200 रुपये ’ क्षेत्रीय प्रबंधक दस हजार रुपये तक बेहतर काम पर इनाम दे सकेंगे ’ बस अड्डे पर कर्मियों व पर्यवेक्षकों के लिए पांच हजार रुपये स्वीकृत




’ 14.2 लाख कर्मचारियों को बोनस देने पर 968 करोड़ रुपये का बोझ ’ 7000 रुपये बोनस की अधिकतम सीमा, 25% नकद मिल सकता है ’ 12% है अभी डीए, पांच फीसदी बढ़ने पर 17 फीसदी हो जाएगा राज्यकर्मियों को दीपावली से पूर्व ही वेतन देने की तैयारी है। प्रदेश सरकार इस संबंध में जल्द आदेश जारी कर सकती है। सूत्रों का दावा है कि विभागों से 21 अक्तूबर तक वेतन बिल तैयार कर भेजने को कहा गया है। ऐसा होने पर राज्यकर्मी दीपावली धूम धड़ाके से मना सकेंगे।
अक्तूबर से तीन नवंबर तक प्रोत्साहन राशि मिलेगी
लखनऊ। दीवाली के दौरान ड्यूटी करने वाले ड्राइवर-कंडक्टरों को विशेष प्रोत्साहन भत्ता मिलेगा। इस संबंध में प्रबंध निदेशक ने गुरुवार को मंजूरी दे दी है। संविदा व नियमित ड्राइवर-कंडक्टरों को दस दिनों तक रोज चार सौ रुपये मिलेगा। अफसरों और कर्मचारियों को भी अलग-अलग प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी। परिवहन निगम के एमडी डॉ. राज शेखर ने बताया कि दिवाली के दौरान 25 अक्तूबर से तीन नवंबर तक प्रोत्साहन धनराशि को मंजूरी दी है। जिमसे ंसभी कर्मी शामिल होंगे।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.