7th Pay Commission: जल्द बढ़ सकता है कर्मचारियों का DA, त्योहारी सीजन में मिल सकता है तोहफा

| October 7, 2019

7th Pay Commission: जल्द बढ़ सकता है कर्मचारियों का DA, त्योहारी सीजन में मिल सकता है तोहफा,

दशहरा-दीवाली आने वाले हैं और केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी मिलने के आसार हैं. सूत्रों की मानें तो उनका डीए 5 फीसदी तक बढ़ सकता है.

दशहरा-दीवाली आने वाले हैं और इस बीच केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते से जुड़ी ये बड़ी खबर आने वाली है. खबरों की मानें तो केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ते को बढ़ाने को लेकर जल्द एलान करने वाली है. कल यानी 1 अक्टूबर को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस पर चर्चा भी हुई है लेकिन अभी इसको लेकर एलान किया नहीं गया है. सूत्रों की मानें तो सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का फैसला कर लिया है.








हालांकि इसको लेकर एक पेंच फंसा हुआ है कि हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के चलते सरकार अभी कर्मचारियों के डीए को लेकर कोई घोषणा नहीं कर सकती है और ऐसा करने के लिए उसे चुनाव आयोग की मंजूरी लेनी होगी. बता दें कि केंद्र सरकार में 1.1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्स हैं और कैबिनेट के फैसले का असर सीधा इन कर्मचारियों पर पड़ेगा.




माना जा रहा है कि इस बार सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को भारी फायदा दे सकती है और सूत्रों के मुताबिक इनके डीए में 5 फीसदी तक की अधिकतम बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर ऐसा हुआ तो सरकारी कर्मचारियों की आमदनी में 900 रुपये से लेकर 12500 रुपये का इजाफा देखा जा सकता है और ये बढ़ोतरी हर महीने के लिए के लिए होगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को डीए 12 फीसदी है और अगर इसमें वो बढ़ोतरी की गई जैसी की उम्मीद जताई जा रही है तो ये केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी अच्छी बढ़ोतरी साबित होगी. ध्यान रहे कि केंद्र सरकार जनवरी 2019 से लेकर डीए में 3 फीसदी का इजाफा कर चुकी है.




आमतौर पर सरकार डीए में बढ़ोतरी की घोषणा दशहरा-दीवाली के पहले कर देती है और इस बार भी ऐसा होने की उम्मीद जताई जा रही है. अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए ये त्योहार और भी शानदार साबित होंगे. अगर सरकार डीए में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर देती है जैसा कि कहा जा रहा है तो ये पिछले 3 सालों में सबसे बड़ा फायदा इन कर्मचारियों के लिए साबित होगा.

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.