रेलवे में घर बैठे ही बुक करवा सकेंगे अपना सामान

| September 15, 2019

खास बातें

  • लगेज बुकिंग के लिए रेलवे पार्सल कार्यालय के नहीं लगाने होंगे चक्कर 
  • रेलवे की योजना ई-टिकट की तरह ही लगेज की भी ई-बुकिंग
  • पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली, आगरा और जयपुर में लागू किया जाएगा








लगेज की बुकिंग के लिए लोगों को अब रेलवे पार्सल कार्यालय के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल सकती है। रेलवे की योजना ई-टिकट की तरह ही लगेज की ई-बुकिंग शुरू करने की है। इसके शुरू होने से यात्री ई-टिकट के साथ ही लगेज की भी ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। रेलवे बोर्ड जल्द इस संदर्भ में बैठक करने वाला है।




रेल मंत्रालय के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन (क्रिस) इस योजना के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम कर रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना को दिल्ली, आगरा और जयपुर रेल मंडल में लागू किया जाएगा। शुरुआत में किस तरह की परेशानी आएगी और कैसे इसे दूर किया जाएगा, इसे लेकर तीनों रेल मंडल के सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर की 18 सितंबर को बैठक होनी है।




रेलवे के नियमों के अनुसार, यात्री अपना लगेज एक तय सीमा तक ही साथ में ले जा सकते हैं। तय सीमा से अधिक वजन वाले लगेज की बुकिंग करानी पड़ती है। इसके लिए उन्हें ट्रेन के स्टेशन से छूटने से काफी पहले पार्सल कार्यालय जाना पड़ता है। वजन करने और प्रक्रिया पूरी करने में काफी वक्त जाया होता है। इस समस्या के समाधान के लिए ई-लगेज बुकिंग शुरू करने योजना बनाई जा रही है। यात्री लगेज की ई-बुकिंग कर आसानी से पार्सल कार्यालय में अपना लगेज भेज सकेंगे।

Tags: , , ,

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.