Railway to increase the speed of Vande Bharat train in this way

| September 10, 2019

वंदेभारत ट्रेन की स्पीड बढ़ाने को वजन किया जाएगा कम नई ट्रेनों में परिचालन लागत में भी आएगी कमी

सुरक्षा और स्पीड बढ़ाने के लिए ‘‘वंदेभारत’ एक्सप्रेस का वजन कम किया जाएगा। वर्ष 2022 तक ट्रैक पर आने वाली नई ट्रेन सेट -18 (40 वंदेभारत ट्रेन आएगी) का मौजूदा ट्रेन सेट -18 से कम होगा। इससे स्पीड बढ़ने के साथ-साथ बिजली की खपत भी कम होगी और ट्रेन परिचालन का खर्च में भी कमी आएगी।सूत्रों के अनुसार अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन (आरडीएसओ ) को ट्रेन सेट -18 में जांच के दौरान यह बात सामने आई थी कि स्पेसिफिकेशन के अनुसार इस ट्रेन का वजन थोड़ा ज्यादा है।








रेलवे के एक आलाअधिकारी के अनुसार आरडीएसओ के सिफारिश पर ट्रेन सेट का वजन पहले के मुकाबले कम किया जाएगा। रेलवे अधिकारी का कहना है कि ट्रेन का वजन कम करने से ट्रेन की गति में तेजी आएगी, ट्रेन के स्टार्ट होने के बाद पहले के मुकाबले तेजी से गति पकड़ेगी।




इसके साथ ही 2022 में आने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस निर्माण करने वाली कंपनी को आरडीएसओ ने कम वजन के ट्रैक्शन इक्विपमेंट विकसित करने के आदेश दिए हैं। इसका फायदा यह होगा कि ओवरहेड से वायर के माध्यम से पहले के मुकाबले कम करंट लेगी।




आरडीएसओ का दावा है कि इससे मौजूदा ट्रेन सेट 18 से नई ट्रेन सेट विद्युत ऊर्जा की कम खपत करेगी और मौजूदा ट्रेन -18 से कम कार्बन की उत्सर्जन कर पर्यायवरण के और अधिक अनुकूल होगा।अफसरों के अनुसार आरडीएसओ ने जांच के दौरान पाया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक में चलने के दौरान ट्रैक्शन इक्विपमेंट से संबंधित कई समस्याओं की शिकायतें आ रही थी। रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि आरडीएसओ ने ट्रेन-18 के कोच के डिजाइन में भी सुधार की आवश्यकता बताई है। कोच में पेंट्री कार की समस्या को दूर की जाएगी।

Tags: , , ,

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.