7th Pay Commission – Indian Railway is set to give these employees benefit during festive season

| September 1, 2019

7th Pay Commission: त्यौहर के मौसम में Indian Railways से इन कर्मचारियों को तोहफा! संशोधित कर देगा पेंशन

पेंशन के इस रिवीजन में रेग्युलर पेंशन के साथ फैमिली पेंशन भी शामिल होगी। इस आदेश के तहत, 4600 रुपए के ग्रेड पे को ही Corresponding Grade Pay माना जाएगा।

त्यौहारों के मौसम में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पूर्व-कर्मियों को खुशखबरी मिलने के बाद Indian Railways ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने इन कर्मचारियों की पेंशन में संशोधन (रिवीजन) करने का फैसला लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि बोर्ड के इस निर्णय से उन कर्मचारियों की पेंशन बढ़ जाएगी, जो साल 2006 के पहले रिटायर हुए थे।








यही नहीं, बोर्ड के इस कदम के तहत वे पेंशनभोगी भी कवर होंगे, जो कि पांचवें वेतन आयोग के मुताबिक 6500-10500 रुपए के बीच के पे स्केल के अंतर्गत पेंशन पा रहे हैं। जानकारों की मानें तो रेल बोर्ड द्वारा किया जाने वाला हालिया रिवीजन एक जनवरी, 2016 से तत्काल प्रभाव में आएगा, जबकि केंद्रीय, रेलवे और राज्य के कर्मचारी साल 2016 से सातवें वेतन आयोग के तहत संबंधित लाभ पा रहे हैं।




All India Audit and Accounts Association में असिस्टेंट सेक्रेट्री जनरल हरिशंकर तिवारी के अनुसार, सरकार ने इस फैसले को अपने सभी विभागों में लागू करने का निर्णय लिया है। हालांकि, इससे मुख्यतः उन पेंशनभोगियों को फायदा होगा, जो रिटायर होने पर अपनी आखिरी तनख्वाह 17 हजार रुपए से कम पाई थी।




रेलवे बोर्ड के मुताबिक, पूरी पेंशन की रकम के पेमेंट से जुड़े आदेश (PPOs) जल्द ही जरूरी बदलावों के बाद ARPAN (सॉफ्टवेयर) पर अपलोड किए जाएंगे। बता दें कि यह सॉफ्टवेयर खास तौर पर पेंशनभोगियों के लिए ही बनाया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसे में पहले सभी पेंशनभोगियों की पेंशन की रकम रिवाइज होएगी, जिसके बाद वह डेटा के रूप में इसी सॉफ्टवेयर पर अपलोड की जाएगी।

Source:- Jansatta

Tags: , , , , , , ,

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.