नई खूबियों के साथ आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस की नई ट्रेन

| August 26, 2019

नई खूबियों के साथ आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस की नई ट्रेन,मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन से मिले अनुभव के आधार पर तैयार किए जाएंगे नए रैक, नई विशेषताओं के साथ अगले वर्ष होगी निविदा की प्रक्रिया पूरीवर्ष 2021 में 15 और 2022 में 25 नई वंदे भारत ट्रेनें आएंगी पटरी पर








रेलयात्रियों में लोकप्रिय रही वंदेभारत एक्सप्रेस की नई ट्रेन नई खूबियों के साथ आएगी। रेलवे वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के और रैक बनाने में लगा हुआ है। इसके लिए मौजूदा वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन से मिले अनुभवों के आधार पर नए सिरे से विशेषताएं तैयार की जा रही हैं। नई खूबियों और बेहतर सुधार के साथ रेलवे वंदेभारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) के निर्माण के लिए निविदा निकालेगा। इसके फाइनल होने के बाद अगले वर्ष निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। लिहाजा वर्ष 2021 में वंदेभारत एक्सप्रेस की 15 और वर्ष 2022 में 25 ट्रेनें पटरी पर आएंगी।




गौरतलब है कि वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन (ट्रेन 18) की पहली रैक इंटीगल्र कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में तैयार होकर दिसम्बर 2018 में आ गई थी। लेकिन इसके परिचालन की शुरूआत फरवरी 2019 में नई दिल्ली से वाराणसी के लिए की गई। वंदेभारत एक्सप्रेस की दूसरी ट्रेन भी बनकर आ गई है और इसका परिचालन नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी, कटरा स्टेशन के लिए जल्द ही शुरू होने वाला है।

इसके बाद वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए रैक का निर्माण होना था। लेकिन उसके लिए कुछ औपचारिकताएं पूरी नहीं हो पाई। इस बीच, नई दिल्ली-वाराणसी वंदेभारत एक्सप्रेस के परिचालन से मिले तकनीकी अनुभव, यात्रियों के फीड बैक एवं ट्रेन की मांग को देखते हुए वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का उत्कृष्ट रैक लाने की तैयारी शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन से बहुत कुछ सीखा और समझा है।




लिहाजा, वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के आने वाले अन्य रैक (ट्रेन) और खूबियों से भरे और बेहतर कैसे हो सकते हैं, इस पर रेलवे काम कर रहा है। इसके लिए विशेषताएं तैयार की जा रही हैं। विशेषताएं तैयार करने और फिर उनके निर्माण के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी करने में अगले वर्ष अगस्त-सितम्बर तक समय लग जाएगा। इसके बाद वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। समझा जाता है कि अक्टूबर से निर्माण शुरू होने के बाद वर्ष 2021 में वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए रैक आएंगे। वर्ष 2021 में वंदेभारत एक्सप्रेस के 15 और 2022 में 25 रैक तैयार होने की उम्मीद है। 

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.