सातवाँ वेतन आयोग – रेलवे ने सुधारी तीन साल पुरानी गलती, हजारों कर्मचारियों को अब मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन और एरियर

| August 19, 2019

7th Pay Commission: रेलवे ने सुधारी तीन साल पुरानी गलती, हजारों कर्मचारियों को अब मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन और एरियर, चीफ लोको इंस्‍पेक्‍टर्स 2016 से पहले पहले से मंत्रालय से जुड़े हुए हैं। लेकिन फिर भी उनकी सैलरी कम थी रेलवे ने इसी खामी को दूर किया है

रेल मंत्रालय ने अपने विभाग की एक खामी को संज्ञान में लेते हुए उस पर सुधार करने का फैसला लिया है। मंत्रालय के इस फैसले सेहजारों चीफ लोको इंस्‍पेक्‍टर्स को जबरदस्त फायदा होने वाला है। कर्मचारियों को अब बढ़ा हुआ वेतन और एरियर मिलेगा।








दरअसल मंत्रालय ने चीफ लोको इंस्‍पेक्‍टर्स और 1 जनवरी 2016 के बाद भर्ती हुए जूनियर अफसरों की सैलरी को लेकर असमानताएं थीं उन्हें दूर करने का आदेश जारी किया है। जी बिजनेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी 2016 के बाद भर्ती हुए जूनियर अफसर की सैलरी चीफ लोको इंस्‍पेक्‍टर्स से ज्यादा है।

चीफ लोको इंस्‍पेक्‍टर्स 2016 से पहले पहले से मंत्रालय से जुड़े हुए हैं। लेकिन फिर भी उनकी सैलरी कम थी रेलवे ने इसी खामी को दूर किया है। सैलरी में यह विविधिता की वजह सातवें वेतन आयोग के तहत थी। दरअसल 7वें वेतन आयोग के तहत जूनियर स्‍टाफ को तो लाभ मिला रहा था लेकिन 1 जनवरी 2016 से पहले वालों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था।  तीन साल पुरानी खामी को संज्ञान में लेते हुए मंत्रालय ने इसे दूर कर दिया है।




इस फैसले के बाद हजारों कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी होना तय है। माना जा रहा है कि चीफ लोको इंस्‍पेक्‍टर्स पद पर तैनात कर्मचारियों की सैलरी में हजारों रुपए की बढ़ोतरी होगी। वहीं हजारों रुपए का एरियर भी मिलेगा।




मालूम हो कि इससे पहले रेलवे ने रेलवे वर्कशॉप और प्रोडक्शन यूनिट के कर्मचारियों का इंसेंटिव और बोनस दोगुना कर दिया था। यही नहीं कर्मचारियों को दो साल का एरियर भी देने का एलान किया गया है।

Source:- Jansatta

Tags: , , , , , ,

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.