सातवाँ वेतन आयोग – रेलवे ने इन अफसरों को लगा जोरदार झटका, सैलरी में हुई कटौती

| August 19, 2019

सातवाँ वेतन आयोग – रेलवे ने इन अफसरों को लगा जोरदार झटका, सैलरी में हुई कटौती

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के ग्रुप A के कर्मचारियों को जोर दार झटका लगा है। रेल मंत्रालय द्वारा किए गए फैसले के बाद अब उनकी सैलरी में कटौती होगी। रेलवे ने ग्रप ए अधिकारियों की सैलरी में मिलने वाले चार्ज अलाउंस (Charge Allowance) रेलवे मिनिस्‍ट्री ने खत्‍म कर दिया है। चार्ज अलाउंस खत्म होने के बाद अब इन अफसरों की सैलरी में कटौती होगी।








7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को मानते हुए रेलवे बोर्ड ने कहा कि रेलवे के ग्रुप ए अफसरों का चार्ज अलाउंस 1 जुलाई 2017 से खत्‍म किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने कहा कि इसमें जरूरी बदलावों के साथ उसे उसी तारीख से लागू किया जाएगा।

इस चार्ज अलाउंस के खत्म होने से ग्रुप A अफसरों की सैलरी में 1500 रुपए का नुकसान होगा। इन ग्रुप ए अफसरों को 3 से 6 साल में प्रमोशन नहीं मिल पाता था। ऐसे में उन्‍हें हर माह सैलरी में 1500 रुपए बतौर चार्ज अलाउंस दिया जा रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद अब अफसरों को यह रकम नहीं मिलेगी।








यानी सैलरी में हर माह 1500 रुपए का नुकसान हुआ। दरअसल 7वें वेतन आयोग की सिफारिश में चार्ज अलाउंस शामिल नहीं है। ऐसे में रेलवे बोर्ड ने इस अलाउंस को बंद करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि रेलवे उन अधिकारियों को चार्ज अलाउंस देता है जो बिना प्रमोशन के अपनी पोस्ट से बड़ी पोस्ट का काम कर रहे हैं।

Source:- Jansatta

Tags: , , , , ,

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.