7th Pay Commission: सरकार ने इन कर्मचारियों का बढ़ाया पे ग्रेड, लाखों होंगे लाभान्वित

| July 27, 2019

<h2>7th Pay Commission: सरकार ने इन कर्मचारियों का बढ़ाया पे ग्रेड, लाखों होंगे लाभान्वित</h2>

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सरकार ने शुक्रवार (26 जुलाई, 2019) को सूबे के प्राइमरी टीचर्स को राहत भरी खबर दी। दरअसल, सरकार ने इन कर्मचारियों का पे ग्रेड बढ़ाने का ऐलान किया है। राज्य सरकार की ओर से यह निर्णय इन कर्मचारियों की हड़ताल के 14वें दिन लिया गया।








प्रशिक्षित और अप्रशिक्षित प्राइमरी टीचर्स के पे ग्रेड में बढ़ोतरी के सिलसिले में सरकार के अधीन स्कूली शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है- ट्रेन्ड प्राइमरी टीचर्स के पे ग्रेड को 2,600 रुपए से बढ़ाकर 3600 रुपए (पेड बैंड 3 के अंतर्गत) और अनट्रेन्ड प्राइमरी टीचर्स का पे ग्रेड 2300 से 2900 (पे बैंड 2 के तहत) कर दिया है। यह इजाफा एक अगस्त, 2019 से प्रभावी होगा।




दरअसल, उस्ती प्राइमरी टीचर्स एसोसिएशन (यूपीटीए) के सदस्य साल्ट लेक स्थित विकास भवन के बाहर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे थे। आंदोलनकारी शिक्षकों में से एक संदीप घोष ने समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को बताया, “हमें इस संबंध में कोई आदेश नहीं मिला है, पर इस बाबत जानकारी सुनने को जरूर मिली है। अगर ऐलान की खबर सच है, तब हम खुश नहीं है। हम उन 14 प्राइमरी टीचर्स के ट्रांसफर संबंधी आदेश वापस लिए जाने का इंतजार कर रहे हैं।”




7th Pay Commission: नरेंद्र मोदी सरकार ने अहम प्रस्ताव किया मंजूर, ये कर्मचारी सीधे तौर पर होंगे लाभान्वित
PM के नेतृत्व वाली NDA सरकार ने मंगलवार 18 जून को रक्षा मंत्रालय के उस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी, जिसके तहत शांति क्षेत्रों में तैनात सैन्य अधिकारियों को फिर से राशन इन काइंड (राशन सामग्री) दिए जाने की बात कही गई थी.
उधर, राज्य शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने गुरुवार को कहा था कि सरकार प्राइमरी टीचर्स के ग्रेड पे में बढ़ोतरी के लिए तैयार थी। उन्होंने इसके अलावा टीचर्स के ट्रांसफर्स के पीछे का कारण बताया और आगे बोले कि स्कूलों में टीचर्स की भारी कमी थी, लिहाजा ऐसा किया गया।

Tags: , , ,

Category: Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.