New Pension System emerging as good option after retirement

| July 14, 2019

नैशनल पेंशन सिस्टम… यानी 60 के बाद नो टेंशन, नैशनल पेंशन सिस्टम रिटायरमेंट के बाद के दिनों के लिए बहुत अच्छा निवेश विकल्प है। इस योजना में शामिल होने की उम्र 18 से 60 साल के बीच है।

हाइलाइट्स
NPS के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों में पॉइंट ऑफ प्रजेंस (पीओपी) हैं
NPS के तहत आप साल में अधिकतम 2 लाख रुपये की टैक्स में छूट ले सकते हैं
60 साल की उम्र के बाद NPS में जमा रकम का 60% हिस्सा कैश ले सकते हैं

क्या आपने कभी सोचा है कि 60 साल की उम्र के बाद जिंदगी की जरूरतों के लिए आप पैसे कहां से लाएंगे क्योंकि तब तक तो आप रिटायर हो चुके होंगे? अगर आपके पास इसका कोई जवाब नहीं है तो हमारे पास आपके लिए एक ऑप्शन है नैशनल पेंशन सिस्टम (NPS) का। यह रिटायरमेंट के बाद के दिनों के लिए ही है। NPS में निवेश और इसके रिटर्न के बारे में पूरी जानकारी इस प्रकार है:-








क्या है NPS
नैशनल पेंशन सिस्टम (NPS) पैसों का वह पेड़ है जिस पर रिटायरमेंट या 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद पैसे लगते रहते हैं और जिसे आप नौकरियों के दिनों में रोपते और सींचते हैं। अच्छी बात यह है कि इस दौरान यह आपका टैक्स भी बचाता रहता है। यह इन्वेस्टमेंट का एक टूल है जिसमें कुछ बैंकों के जरिए आप अपना पैसा जमा करते हैं और बैंक से जुड़े NPS फंड मैनेजर आपकी जोखिम उठाने की क्षमता के अनुसार अलग-अलग स्कीम में निवेश करते हैं। रिटायर होने या 60 साल की उम्र के बाद इस रकम में से आपको बीमा कंपनियों से एन्युटी खरीदनी होती है और इसी से आपको पेंशन मिलती है। शुरू में इसका फायदा सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को मिलता था, लेकिन अब न केवल प्राइवेट जॉब करने वाले बल्कि बिजनेस या दूसरे तरीके से अपनी आजीविका चलाने वाले भी इसका फायदा उठा सकता है। इस स्कीम में शामिल होने की उम्र 18 से 60 साल के बीच है। और हां, कोई व्यक्ति सिर्फ एक ही एनपीएस अकाउंट खोल सकता है।




एनपीएस की लोकप्रियता टैक्स सेविंग प्रॉडक्ट के रूप में तेजी से बढ़ रही है। इसमें मिलने वाला रिटर्न मार्केट से जुड़ा होता है। ऐसे में अगर आप सिर्फ टैक्स बचाने के लिए एनपीएस में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो इसके कुछ दूसरे पहलुओं पर भी गौर कर लें: • जमा की गई पूरी रकम की निकासी पर टैक्स छूट नहीं मिलती। 60 साल की उम्र के बाद आप इससे 60 पर्सेंट जमा रकम ही निकाल सकते हैं। बची हुई 40 पर्सेंट रकम से आपको एन्युइटी का भुगतान किया जाएगा। आप जो 60 पर्सेंट रकम निकाल सकते हैं, उसे इस बजट में टैक्स-फ्री कर दिया गया है। • 60 साल पूरा होने पर एनपीएस में 40 पर्सेंट फंड तुरंत एन्युइटी स्कीम में लगाना पड़ता है। इसे किसी इंश्योरेंस कंपनी से खरीदना पड़ता है। यह पैसा जिंदगीभर के लिए ब्लॉक हो जाता है। मान लीजिए कि आपने एनपीएस में कुल 50 लाख रुपये जमा किए तो 60 साल की उम्र होने पर 20 लाख रुपये (जो कुल रकम का 40 पर्सेंट है) से आपको तुरंत एन्युइटी स्कीम खरीदनी पड़ेगी, जिससे आपको जिंदगी भर पेंशन मिलेगी। इसका मतलब यह है कि 20 लाख रुपये इनवेस्टर को कभी वापस नहीं मिलेंगे। हालांकि इस रकम से फैमिली मेंबर्स को भी पेंशन मिलने के विकल्प हैं, लेकिन उन्हें कम पेंशन मिलेगी। • एनपीएस में आपको पूरी रकम अपने मन से निवेश करने की आजादी नहीं मिलती। दूसरी ओर, रिटायरमेंट के बाद आपके पास सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, म्यूचुअल फंड, बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट आदि में निवेश की आजादी रहती है।




सरकारी कर्मचारियों के लिए खास

अब केंद्र सरकार के कर्मचारी अपनी सैलरी का 14 फीसदी हिस्सा एनपीएस में जमा कर सकेंगे। पहले वे सिर्फ 10 फीसदी हिस्सा ही एनपीएस में जमा कर सकते थे। इसके साथ ही केंद्र के कर्मचारियों के लिए टीयर-2 एनपीएस में निवेश को भी इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C में कवर किया जाएगा।

अलग से मिलती है टैक्स छूट
इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि अभी एनपीएस पर इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80CCD (1), 80 CCD(1b) और 80 CCD(2) के तहत टैक्स छूट मिलती है। एनपीएस पर सेक्शन 80C यानी 1.50 लाख रुपये से अलग 50,000 रुपये की और छूट ले सकते हैं। इस तरह इनकम टैक्स में 2 लाख रुपये की छूट का फायदा आपको मिलेगा। इनकम टैक्स सेक्शन 80CCD (2) के तहत अगर आपका एम्प्लॉयर आपकी सैलरी (बेसिक और डीए) का 10% तक रकम NPS में डालता है तो आप इस योगदान पर भी इनकम टैक्स में कटौती का लाभ पा सकते हैं। यह रकम सेक्शन 80C के तहत उपलब्ध 1.5 लाख रुपये के टैक्स छूट के अतिरिक्त है।

अगर अभी से रिटायरमेंट की प्लैनिंग करना चाहते हैं तो नैशनल पेंशन सिस्टम NPS अब बेहतर विकल्प बन गया है। आम बजट में एनपीएस को बढ़ावा देने के लिए अहम घोषणा की गई है। अब एनपीएस में निवेश करने पर पहले से ज्यादा फायदे मिलेंगे। अब 60 साल की उम्र के बाद कोई व्यक्ति NPS में कुल जमा रकम में से 60 फीसदी रकम बिना किसी टैक्स दिए निकाल सकता है।

Category: News, NPS

About the Author ()

Comments are closed.